108 फीट लंबी धूपबत्ती की खुशबु से महेक उठेगा अयोध्या का राम मंदिर, जानें इसे कैसे बनाया गया

Pragya
3 Min Read

अयोध्या में आने वाले 22 जनवरी को राम मंदिर में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने वाली है। पूरे देश से कई तरह की चीजें अयोध्या प्रभु श्री राम के चरणों में अर्पित की जाएगी। इसी बीच 108 फीट लंबी धूप बत्ती गुजरात से पहुंच चुकी है। देर रात सैकड़ों लोगों ने धूप बत्ती का स्वागत सत्कार किया। ढोल नगाड़े, फूलों की वर्षा की गई। लोग इस धूपबत्ती के साथ फोटो भी ले रहे थे। साथ ही जय श्री राम के लगाए नारे भी लगा रहे थे।

धूपबत्ती की लंबाई 108 फीट

image 800

यह भी पढ़े –र्वाषाढ़ नक्षत्र और ध्रुव योग में मिथुन और मीन राशि वालों को मिलेगा, किस्मत का साथ, होगी धन की प्राप्ति

धूपबत्ती सोमवार को राजस्थान के भरतपुर से होते हुए उत्तर प्रदेश में प्रवेश किया। जहां लोगों ने धूपबत्ती का फूल बरसा कर स्वागत किया गया। इसे 6 महीने में बनाकर तैयार किया गया है। धूपबत्ती गुजरात के बड़ोदा में बनकर तैयार किनजई है। इसका वजन 3610 किलो है, जबकि लंबाई 108 फीट है और इसकी चौड़ाई करीब साढ़े तीन फिट की है।

डेढ़ महीने तक बिना रुके चली

धूपबत्ती को बनाने में अनेक तरह की जड़ी बूटियां का इस्तेमाल किया गया है। यह धूपबत्ती करीब डेढ़ महीने तक बिना रुके चल रही है। 50 किलोमीटर क्षेत्र में अपनी खुशबू फैलाएगी। धूपबत्ती का निर्माण करने वाले गुजरात निवासी बिहाभरबाड़ ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होने जा रही है। इसमें भेंट करने के लिए इस धूपबत्ती का निर्माण किया है।

image 802

यह भी पढ़े –मंदिरों में इस दिन मनाई जा रही है मकर संक्रांति, इस दिन दान करने से जीवन में मिलेगी सफलता

राम मंदिर का परिसर महक उठेगा

धूपबत्ती को तैयार करने में देसी गाय का गोबर के साथ देसी गाय का घी, धूप सामग्री सहित अनेक प्रकार की जड़ी बूटियां लगाकर इसे बनाया गया है। यह धूपबत्ती 50 किलोमीटर क्षेत्र में अपनी खुशबू फैलाएगी. धूपबत्ती से अयोध्या का भव्य राम मंदिर का परिसर महक उठेगा।

Share This Article