spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीKisan News: 12वी क़िस्त के पहले नियमो में आया बड़ा अपडेट जमा...

Kisan News: 12वी क़िस्त के पहले नियमो में आया बड़ा अपडेट जमा करना होगा यह दस्तावेज, नहीं तो नहीं मिलेंगे 4000 रूपये

Kisan News: 12वी क़िस्त के पहले नियमो में आया बड़ा अपडेट जमा करना होगा यह दस्तावेज, नहीं तो नहीं मिलेंगे 4000 रूपये, पीएम किसान योजना के तहत बड़ा बदलाव हुआ है. अब किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज किए जाने के बाद ही इस योजना का लाभ मिलेगा

ये भी पढ़िए – इस सस्ती Kawasaki के सामने Royal Enfield भी पड़ेगी फीकी, कम कीमत में Bullet वाली फीलिंग, देखे इसकी कीमत

अनिवार्य हुई यह चीजे

पीएम किसान सम्मान निधि योजना फिर बड़ा बदलाव हुआ है. अब किसान योजना में रजिस्‍ट्रेशन के लिए राशन कार्ड को अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आप भी किसान योजन के लाभार्थी हैं तो तत्काल ही राशन कार्ड बनवा लें.

राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य

पीएम किसान पोर्टल पर राशन कार्ड नंबर दर्ज करना अनिवार्य हो गया है. आपको अपने पंजीकरण पर राशन कार्ड नंबर देना अनिवार्य होगा. वहीं, राशन कार्ड की अनिवार्यता के साथ ही पंजीकरण के दौरान दस्‍तावेजों की सिर्फ सॉफ्टकॉपी (PDF) बनाकर पोर्टल पर अपलोड भी करनी होगी. इसके अलावा किसानों के लिए kyc भी अनिवार्य कर दिया गया है.

ध्यान रखे यह बाते

>

इसके तहत अब खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्डकॉपी जमा करने की अनिवार्यता भी खत्‍म कर दी गई है. अब लाभार्थियों को इन दस्‍तावेजों की पीडीएफ फाइल बनाकर पोर्टल पर अपलोड करनी होगी. इससे किसानों का समय भी बचेगा साथ ही नई व्यवस्था में योजना को ज्‍यादा पारदर्शी भी बनाया जा सकेगा. 

इन दस्तावेजों की होगी आवस्यकता

1. बैंक अकाउंट नंबर होना अनिवार्य है क्योंकि सरकार डीबीटी के जरिए किसानों को पैसे ट्रांसफर करती है.
2. बैंक अकाउंट आधार से लिंक होना जरूरी है.
3. आधार कार्ड होना अनिवार्य है. इसके बिना आप इस स्कीम का लाभ नहीं ले पाएंगे.
4. पीएम किसान की वेबसाइट pmkisan.gov.in पर अपने डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें.
5. आधार को लिंक करने के लिए आप Farmer Corner के विकल्प पर जाएं और Edit Aadhaar Detail के ऑप्शन को क्लिक कर अपडेट करें

देखे किन किसानो के खाते में आएंगे 4000 रूपये

दरअसल, इस योजना के तहत जिन किसानों के खाते में पीएम किसान की 11वीं किस्त नहीं आई है उन्हें अब अगली किस्त के साथ पिछली राशि भी मिल जाएगी. यानी किसानों को अब 4000 रुपये मिलेंगे. 
लेकिन आपको बता दें कि यह सुविधा उन किसानों को ही मिलेगी जिन्होंने रजिस्ट्रेशन कराई होगी. यानी अगर आपके आवेदन को स्वीकार किया गया है, और किसी कारणवश आपकी किस्त अटकी है तो आपको एक साथ 4000 रुपये मिलेंगे.

12वी क़िस्त का इंतजार कर रहे किसान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को 12वीं किस्त का इंतजार है. अब तक किसानों के खाते में इस योजना की 11किस्त डाली जा चुकी है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार पीएम किसान योजना के तहत किसानों के खाते में सलाना 2,000 रुपये की तीन किस्त यानी 6000 रुपये डायरेक्ट भेजती है.  इस योजना का उद्देश्य देश के किसानों की आमदनी को बढ़ाना और सीधे तौर पर उनकी आर्थिक मदद है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular