spot_img
Tuesday, February 7, 2023
spot_img
Homeखेती-किसानीKisan News: 12वी क़िस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्दी करे यह...

Kisan News: 12वी क़िस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्दी करे यह काम नहीं तो हो जाओगे पैसो से वंछित

Kisan News: 12वी क़िस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, जल्दी करे यह काम नहीं तो हो जाओगे पैसो से वंछित, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 13वीं किस्त के पहले कई बदलाव किए गए हैं. इन बदलावों के बारे में आप जान लीजिये, वरना आपकी किस्त अटक सकती है.

ये भी पढ़िए – Soyabean Rate: अब तक का सबसे तेज भाव हुआ सोयाबीन का, इस रेट में बिक रही है सोयाबीन

12वी क़िस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट (Big update about 12th installment)

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार किसानों के खाते में अब तक 12 किस्त भेज चुकी है. किसानों के खाते में 12वीं किस्त के 2,000 रुपये आने शुरू भी हो गए हैं. अब किसानों को 13वीं किस्त का इंतजार है. लेकिन अब तक इस योजना में कई बड़े बदलाव किये गए हैं. आइये जानते हैं डिटेल में.

548af2ff5fe8235fb1b3aa21ecacf025

1. जोत की सीमा समाप्त (Expiry of holding limit)

पीएम किसान योजना की शुरुआत में केवल उन किसानों को पात्र माना गया, जिनके पास कृषि योग्य खेती 2 हेक्टेयर या 5 एकड़ थी. लेकिन अब मोदी सरकार ने यह बाध्यता खत्म कर दी है ताकि इसका लाभ 14.5 करोड़ किसानों को मिल सके.

2. आधार कार्ड जरूरी (Aadhar card required)

>

पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिनके पास आधार है. बिना आधार के आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते. सरकार ने लाभार्थियों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है.

3. रजिस्ट्रेशन की सुविधा (registration facility)

इस योजना का लाभ अधिक से अधकि किसानों को मिले इसके लिए मोदी सरकार ने लेखपाल, कानूनगो और कृषि अधिकारी के चक्कर लागाने की बाध्यता ही खत्म कर दी है. अब किसान घर बैठे आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन खुद कर सकते हैं. अगर आपके पास खतौनी, आधार कार्ड, मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट नंबर है तो pmkisan.nic.in पर फामर्स कॉर्नर में जाकर खुद अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. साथ ही अगर कोई गलती हुई है तो उसे भी खुद सुधार सकते हैं.

4. जान सकते हैं अपना स्टेटस (Know your status)

सरकार ने किसानों की सुविधा के लिए सबसे बड़ा बदलाव किया है कि आप रजिस्ट्रेशन के बाद अपना स्टेटस खुद चेक कर सकते हैं. आपके आवेदन की स्थिति, आपके बैंक अकाउंट में किस्त कितनी आई जैसी जानकारियाँ अब आप खुद चेक कर सकते हैं. पीएम किसान पोर्टल पर जाकर कोई भी किसान अपने स्टेटस की जानकारी ले सकता है.

pm kisan yojana 1

5. किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card)

इस स्कीम के तहत अब किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) को भी जोड़ दिया गया है. पीएम किसान के लाभार्थी आसानी से  केसीसी बनवा सकते हैं. केसीसी पर 4 फीसदी पर 3 लाख रुपये तक किसानों को लोन भी मिलता है.

6. मानधन योजना का लाभ (Benefit of Remuneration Scheme)

पीएम-किसान सम्मान निधि का लाभ ले रहे किसानों को अब पीएम किसान मानधन योजना के लिए कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. इस योजना के तहत किसान पीएम-किसान स्कीम से प्राप्‍त लाभ में से सीधे ही अंशदान करने का विकल्‍प चुन सकते हैं. पीएम किसान योजना के तहत किसानों को हर तरह से लाभ पहुंचाने की सरकार की कोशिश है.

7. राशन कार्ड अनिवार्य (Ration Card Mandatory)

किसान योजन के तहत अब लाभार्थियों के पास राशन कार्ड होना अनिवार्य हो गया है. यानी अब उन्हीं किसानों को इस योजना का लाभ मिलेगा जो अपने आवेदन में राशन कार्ड की डिटेल डालेंगे.

8. KYC हुआ अनिवार्य (KYC made mandatory)

अब पीएम किसान योजना के तहत kyc करवाना अनिवार्य  हो गया है. अगर आपने भी अब तक kyc नहीं करवाया है तो तुरंत करवा लें.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular