spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeऑटोमोबाइल38 साल पुरानी Yamaha RD350 बाइक की दीवानी है आज भी पूरी...

38 साल पुरानी Yamaha RD350 बाइक की दीवानी है आज भी पूरी दुनिया,अभी भी देती है Royal Enfield को टक्कर

Yamaha RD350 : 38 साल पुरानी Yamaha RD350 बाइक की दीवानी है आज भी पूरी दुनिया,अभी भी देती है Royal Enfield को टक्कर,लोग इसे शान की सवारी समझते थे। इसका नाम Yamaha RD 350 (राजदूत) था। अधिकतर लोग इसे ‘राजदूत’ कहकर ही बूलाना पसंद करते थे। भारत में कई ऐसी क्लासिक बाइक रही हैं जिन्हें वक्त के साथ भूला दिया गया। वैसे भी भारत जैसे देश में अक्सर ऐसी मोटरसाइकिल की तलाश होती है जिसकी माइलेज बढियां हो। कई लोग तो परफॉपमेंस बाइक में भी माइलेज ढुंढते हैं। लेकिन 1980, 1990 से लेकर 2000 के दशक तक भारत में एक ऐसी परफॉरमेंस बाइक भी थी जिसमें लोग माइलेज नहीं ढूंढां करते थे।

Yamaha RD 350 बाइक एक मात्र ऐसी बाइक थी जिसका कोई थोड़ नहीं मार्केट में भारत में RD 350 को Escorts ग्रूप ने बनाया था। जिसमें यामहा और राजदूत के बीच इस बाइक को बनाने के लिए समझौता हुआ था।Yamaha RD 350 या राजदूत 350 को भारत में एक परफॉरमेंस बाइक के तौर पर लाया गया था। अपने शुरुआती दिनों में राजदूत 350 ने भारत में एक अलग ही पहचान बनाई। हालांकि बूलेट के रूप में इसे एक मजबूत प्रतिस्पर्धा मिलती रही।

38 साल पुरानी Yamaha RD350 बाइक की दीवानी है आज भी पूरी दुनिया,अभी भी देती है Royal Enfield को टक्कर

यह भी पढ़ें :- Tata की टेंशन बढ़ाने के लिए Maruti ने लॉन्च कि नई Atlo 800, धांसू फीचर्स और दमदार माइलेज के साथ बिछाया जाल

image 823
>

Yamaha RD मॉडल में कई परफॉरमेंस बाइक को उतारा गया था। जिसमें RX, RXZ और TZ 350 जैसी रेस बाइक्स शामिल थी। यामहा ने इन मोटर साइकिल्स में टू-स्ट्रोक इंजन दिया था, जिसने आगे चलकर ग्लोबल मार्केट में एक ट्रेंड सेट किया।इतनी पॉपुलर बाइक की लॉन्च कीमत सुनेंगे तो आपको यकिन नहीं होगा। राजदूत 350 को उस वक्त 18 हजार रुपए एक्स शोरूम की कीमत पर उतारा गया था। हालांकि उस वक्त 18 हजार रुपए काफी बड़ी रकम होती थी। उस समय जो भी इस बाइक से चलता था, उसे अमीर माना जाता था।

38 साल पुरानी Yamaha RD350 बाइक की दीवानी है आज भी पूरी दुनिया,अभी भी देती है Royal Enfield को टक्कर

Yamaha RD 350 में 347 सीसी का टू-स्ट्रोक ट्विन-सिलिंडर इंजन दिया था। भारत में इसे दो वेरिएंट HT (हाई टॉर्क) और LT (लो टॉर्क) में लॉन्च किया गया था। HT वेरिएंट 31 बीएचपी की पावर पैदा करता था वहीं LT मॉडल 27 बीएचपी बनाता था। बता दें की शुरूआत में ये सिर्फ HT वेरिएंट मिलता था और बाद में अर्थात 1985 में इसका LT वेरिएंट लॉन्च किया गया।

image 824

Yamaha RD 350 बाइक एक मात्र ऐसी बाइक थी जिसका कोई थोड़ नहीं मार्केट में, Yamaha RD 350 को एक रैपिड मशिन के नाम से जाना जाता था। 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार पकड़ने में ये मात्र 6 सेकंड का समय लेती थी। हालांकि भारत में लॉन्च हुई Yamaha RD 350 में डिस्क ब्रेक ईत्यादि नहीं दिए गए थे। बाइक के दोनों पहियों में 150 मिलीमीटर का ड्रम ब्रेक लगा था।

38 साल पुरानी Yamaha RD350 बाइक की दीवानी है आज भी पूरी दुनिया,अभी भी देती है Royal Enfield को टक्कर

यह भी पढ़ें :- 4 दशक पहले टूट गया था रेखा-अमिताभ का सिलसिला,फिर भी रेखा के लिए उनकी आंखों में झलकता है बेशुमार प्यार

उस समय पुलिस विभाग को भी इस बाइक को दिया गया था, ताकि इसकी रफ्तार का उपयोग करके वो चोर को पकड़ पाएं। हालांकि इसकी रफ्तार को काबू में कर पाना हर किसी के बस में नहीं था। नौसिखिये लोग इससे एक्सीडेंट कर बैठते थे। ये बाइक एक्सीडेंट के लिए भी काफी बदनाम थी। कई लोग RD को ‘रेस डेथ’ कहके भी बुलाते थे।

image 825

Yamaha RD 350 बाइक एक मात्र ऐसी बाइक थी जिसका कोई थोड़ नहीं मार्केट में ,भारत में Yamaha RD 350 को रायल एनफील्ड को टक्कर देने के लिए बनाया गया था। उसमें ये कुछ हद तक सफल रहा लेकिन 1990 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया, क्योंकि ये पॉपुलर तो थी पर इसकी बिक्री कम हो रही थी। इसमें कई कारण थे। इसका सबसे बड़ा कारण था कम माइलेज। जैसा की हमने ऊपर बताया कि भारत में लोग माइलेज वाली बाइक खरीदना पसंद करते हैं।

साथ ही बाइक की मेंटेनेंस और स्पेयर पार्ट काफी महंगा था। कंपनी की आफ्टर सेल सर्विस भी इतनी अच्छी नहीं थी, क्योंकि उनका नेटवर्क उतना बड़ा नहीं था। इस मॉडल के जो अन्य सिरिज RX, RXZ उतारे गए वो RD 350 की जगह लेने में कामयाब नहीं हो पाए।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular