Homeकाम की बात50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, पशुपालको...

50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, पशुपालको को कम समय में बना देगी मालामाल जाने इस नस्ल के बारे में

50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, पशुपालको को कम समय में बना देगी मालामाल जाने इस नस्ल के बारे में एक नस्ल की गाय जो 50 से 80 लीटर दूध देती है, किसानों को धनवान बना सकती है। वर्तमान समय में हमारे देश में डेयरी फार्मिंग और पशुपालन व्यवसाय तेजी से बढ़ रहा है। यह व्यवसाय ग्रामीण क्षेत्रों में लाखों लोगों के लिए एक उत्कृष्ट आय का स्रोत बन रहा है। देश में ऐसी एक नस्ल की गाय है जो एक दिन में 50 से 60 लीटर तक दूध देती है। इस गाय के बारे में हम आपको पूरी जानकारी देंगे, जिससे आप भी लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़े- Creta की लंका लगायेगी Tata Nexon का लक्ज़री लुक, ब्रांडेड फीचर्स और दमदार इंजन देख लोगो के दिलो में मचेगी खलबली

इस नस्ल की गाय 50 से 80 लीटर तक दूध देती है

image 3232

यह गिर नस्ल की गाय एक दिन में करीब 50 से 60 लीटर तक दूध दे सकती है। इस गाय की खासियत यह है कि उसका दूध बहुत महंगा होता है और इसका आयुर्वेदिक लाभ भी होता है। इसका दूध किसी भी बीमार व्यक्ति को दिलाया जाए तो उसकी तबीयत बहुत जल्दी सुधार सकती है। इसका दूध छोटे बच्चों की सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इस गिर नस्ल की गाय के बछड़े भी जीवंत और स्वस्थ होते हैं।

जानिये गिर गाय की क्या पहचान

गिर नस्ल की गाय को ज्यादा धूप में रहना पसंद नहीं होता। इसके कान लंबे और बड़े होते हैं और उसकी खाल लटकी हुई होती है। गिर नस्ल की गाय की खाल का रंग सफेद, गहरा लाल, या भूरे रंग के धब्बे के साथ गहरी लाल होती है। मादा गिर नस्ल गाय की वजन लगभग 385 किलोग्राम होता है और ऊँचाई 130 सेंटीमीटर होती है। नर गिर नस्ल गाय का वजन लगभग 545 किलोग्राम होता है और ऊँचाई 135 सेंटीमीटर होती है।

image 3233

50 से 80 लीटर दूध देती है इस नस्ल की गाय, पशुपालको को कम समय में बना देगी मालामाल जाने इस नस्ल के बारे में

यह भी पढ़े- Hero के लिये आफत बनी Honda की न्यू Shine, तगड़े फीचर्स और स्पोर्टी लुक से मार्केट में किया हल्ला बोल

जानिये गिर गाय के चारे के बारे में

गिर नस्ल की गाय चारे में मक्का, बाजरा, गेहूं, जौं, जौं चावल, मूंगफली, सरसों, सों तिल, अलसी, और गुआर का चूरा खाती है। इसके आहार पर निर्भर करके इसकी दूध की मात्रा और गुणवत्ता निर्धारित होती है। गिर नस्ल की गाय के दूध से आप बड़े पैमाने पर अच्छी कमाई कर सकते हैं। आप गिर नस्ल की गाय का पालन पोषण करके मालामाल बन सकते हैं

RELATED ARTICLES

Most Popular