spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeकाम की बात500 Ruppes Note: 500 रूपये के नोट को लेकर आयी बड़ी खबर,...

500 Ruppes Note: 500 रूपये के नोट को लेकर आयी बड़ी खबर, जान ले यह बात नहीं तो पछताना पड़ेगा

500 Ruppes Note: 500 रूपये के नोट को लेकर आयी बड़ी खबर, जान ले यह बात नहीं तो पछताना पड़ेगा, 500 रुपये के नोट को लेकर सोशल मीडिया में एक खबर तेजी से वायरल हो रही है. जिसमें बताया जा रहा है कि अगर 500 रुपये के ऐसे नोट आपके पास हैं तो सावधान हो जाएं.

ये भी पढ़िए – मशहूर विलेन गुलशन ग्रोवर की पत्नी को हॉटनेस के आगे मलाइका भी पड़ेगी फीकी, एक ही बार में हो जाओगे खूबशूरती के दीवाने

सोशल मीडिया पर वायरल इस वीडियो ने मचाया बवाल (This video viral on social media created a ruckus)

500 picture cms

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही इस खबर में 500 रुपये के नोट को फर्क देकर बताया गया था. वीडियो में एक नोट को सही तो दूसरे को फेक बताया गया है. वीडियो में यह चेतावनी दी जा रही है कि ₹500 का ऐसा कोई भी नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास न होकर गांधीजी की तस्वीर के पास हो. जाहिर है ऐसे वायरल पोस्ट के चलते लोगों के बीच गलतफहमियां पैदा होती हैं. लेकिन इस वायरल पोस्ट की सच्चाई को लेकर पत्र सूचना विभाग यानि पीआईबी ने फैक्टचेक किया है और इसके बारे में पूरी जानकारी दी है.

RBI ने दी सही जानकारी (RBI gave the right information)

PIB ने अपने फैक्टचेक में वायरल वीडियो को फेक करार दिया है. उसने अपने फेक्टचेक में कहा कि दोनों ही नोट वैध है. आरबीआई का भी कहना है कि दोनों ही 500 रुपये के नोट मान्य हैं. आपको बता दें 2016 में 500 और 1000 रुपये पुराने नोट को जब नोटबंदी के बाद वापस ले लिया गया तब 2,000 रुपये और 500 रुपये नए नोट जारी किए गए थे. जब सरकार ने कहा था कि नोटबंदी का बड़ा मकसद फेक करेंसी को खत्म करना है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular