800 रूपये प्रति किलो तक मार्केट में बिकता है यह फल, कम समय में होंगी अंधाधुंध कमाई, जाने पूरी डिटेल

Jitendra
4 Min Read

800 रूपये प्रति किलो तक मार्केट में बिकता है यह फल, कम समय में होंगी अंधाधुंध कमाई, जाने पूरी डिटेल। हमारे देश में आज के समय देश में पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में किसान भाई पारंपरिक खेती की बजाय लाभकारी खेती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। अगर आप भी खेती से मुनाफा कमाने के बारे में रुचि रखते हैं तो अंजीर की खेती आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है, आप इसकी खेती से बहुत कम लागत में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं तो आइए जानते हैं अंजीर की खेती की पूरी जानकारी.

यह भी पढ़िए:-DSLR की लंका लगा देंगा OnePlus का सॉलिड 5G स्मार्टफोन, अपग्रेटेड कैमरा क्वालिटी और फीचर्स के साथ देखिए कीमत

औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है अंजीर

image 357

अंजीर पोषण से भरपूर होने के साथ-साथ औषधीय गुणों से भी भरपूर है आपको बता दें अंजीर हमारे स्वास्थ्य के लिए कई पोषक तत्व प्रदान करता है। इसमें विटामिन, मिनरल्स, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती है।इसके अलावा अंजीर में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भूमिका निभाते हैं, जिससे हृदय रोगों का खतरा कम हो जाता है।अंजीर में कैल्शियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

यह भी पढ़िए:-मुस्कान बेबी ने अपने कातिलाना ठुमको से जीती महफ़िल, धमाकेदार डांस देख पब्लिक हुई बेहाल, देखिए वीडियो

अंजीर का अधिक उत्पादन करने वाले राज्य

image 358

इन दिनों बाजार में अंजीर की बढ़ती मांग को देखते हुए तमिलनाडु, कर्नाटक, महाराष्ट्र, गुजरात और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों में किसान बड़े पैमाने पर अंजीर की खेती कर रहे हैं। इस फसल की अच्छी पैदावार से आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. इस फसल को उगाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं है.

अंजीर की खेती की उन्नत किस्मे

image 356

अगर आप भी अंजीर की उन्नत किस्मों की खेती करके अधिक उपज प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप अंजीर की इन उन्नत किस्मों जैसे कालीमिरना, कडोटा, काबुल, सिमराना, व्हाइट सैन पेट्रोमरसेलस आदि की खेती करके अच्छा उत्पादन प्राप्त कर सकते हैं। इसकी काफी मांग है। बाजार, आप इसकी खेती से लाखों रुपये कमा सकते हैं।

अंजीर की खेती के लिए उपयुक्त तापमान और मिट्टी

image 355

आपको बता दें कि अंजीर की खेती शुष्क और मध्यम तापमान वाली जलवायु वाले क्षेत्रों में सबसे ज्यादा उत्पादन देती है, अगर आप ऐसी जलवायु में इसकी खेती करते हैं तो 25 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर आपको जबरदस्त पैदावार मिलती है। मिट्टी का पीएच 6 से 7 के बीच होना चाहिए और उचित जल निकासी वाली भूमि में किया जाना चाहिए। अंजीर की खेती के लिए उपयुक्त मिट्टी की बात करें तो यह फसल दोमट मिट्टी में सबसे अधिक उत्पादन देती है।

अंजीर की खेती से होने वाले मुनाफे की जानकारी

image 354

अगर हम आपको अंजीर की खेती से होने वाली आय के बारे में बताएं तो आपको बता दें कि आप एक हेक्टेयर जमीन में अंजीर के 250 पौधे आसानी से लगा सकते हैं, जो एक से डेढ़ साल के अंदर उत्पादन देने लगते हैं. आपको बता दें कि अंजीर के एक पेड़ से आप एक साल में लगभग 20 से 25 किलोग्राम फल का उत्पादन कर सकते हैं और इसके सूखे फलों की बाजार कीमत लगभग 800 से हजार रुपये है। ऐसे में आप एक हेक्टेयर में लाखों का मुनाफा कमा सकते हैं.800 रूपये प्रति किलो तक मार्केट में बिकता है यह फल, कम समय में होंगी अंधाधुंध कमाई, जाने पूरी डिटेल।

Share This Article