किसानो के फायदेमंद साबित होगी यह सब्जी पैसा आयेंगा इतना की भर जायेंगी पैसो से खचाखच झोली

By
On:
Follow Us

क्या आप एक ऐसी स्वादिष्ट सब्जी की तलाश में हैं जो न केवल आपके स्वाद को लुभाए बल्कि किसान भाइयों की जेब भी भर दे? तो आज हम आपके लिए एक ऐसी ही शानदार सब्जी लेकर आए हैं, जिसकी खेती करके आप भी मालामाल हो सकते हैं। जी हाँ, हम बात कर रहे हैं करौंदे की।

करौंदा एक ऐसा फल है जिसका स्वाद बेहद ही लाजवाब होता है। इसे लोग बड़े चाव से खाते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा, बाजार में इसकी जबरदस्त डिमांड रहती है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे करें इसकी खेती।

यह भी पढ़े :- पोषक तत्वों का भंडार है यह फल एक बार कर ली खेती तो दनादन होगी नोटों की गड्डियों की बारिश

करौंदे की खेती कैसे करें?

करौंदे की खेती करना बहुत आसान है। सबसे पहले आपको सही मिट्टी का चुनाव करना होगा। करौंदे की अच्छी पैदावार के लिए उच्च तापमान वाली मिट्टी की जरूरत होती है। इसके लिए आदर्श तापमान 6.7 डिग्री सेल्सियस है। आप जून-जुलाई के महीने में इसकी खेती शुरू कर सकते हैं।

करौंदे की फसल को दिन में तीन से चार बार पानी देने की जरूरत होती है। बीजों को बोते समय पौधों के बीच तीन से चार मीटर की दूरी रखें। बीजों की गहराई लगभग 60 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यह भी पढ़े :- हड्डियों को 80 साल की उम्र में भी मजबूत बनाएगा यह फल पोषक तत्वों का है भंडार जाने इसके बारे में

करौंदे की खेती से कमाई

करौंदे की बाजार में बहुत अधिक मांग रहती है। इसका स्वाद इतना जबरदस्त होता है कि लोग इसे खूब पसंद करते हैं। बड़े पैमाने पर इसकी खेती करके लाखों-करोड़ों रुपये कमाए जा सकते हैं। अगर आपके पास कम जमीन है तो भी आप एक से दो एकड़ में इसकी खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। करौंदे की कीमत 70 से 100 रुपये प्रति किलो तक होती है। इसलिए इसकी खेती से आप कम समय में ही मोटी कमाई कर सकते हैं। तो अगर आप एक किसान हैं और अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो करौंदे की खेती आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

jitu

नमस्कार मेरा नाम जितु देशमुख है मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ. ऑटोमोबाइल, मोबाइल और किसान समाचार में विशेष रूचि है दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना।

For Feedback - [email protected]
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment