इस फल की खेती से होगा ताबड़तोड़ मुनाफा कम खर्चे में एक एकड़ में होगी 13 लाख रुपये की कमाई

By
On:
Follow Us

आज के समय में खेती से हर क्षेत्र में कमाई की जा सकती है. भले ही वो इलाका सूखा क्यों न हो. जी हां, आजकल वैज्ञानिकों ने खेती के कई तरीके खोज निकाले हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं जो एकदम साधारण खेती है और कम पानी वाले इलाकों में भी की जा सकती है. जिससे किसान न केवल अच्छी बल्कि धांसू कमाई कर सकते हैं. आइये जानते हैं वो कौन सी खेती है, जिससे एक एकड़ में 13 लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.

यह भी पढ़े :- हसीनाओ को मदहोश कर देंगा Honda का धांसू स्कूटर ब्रांडेड फीचर्स के साथ इंजन भी तगड़ा देखे कीमत

रेड्डी जी ने सूखे इलाके में किया कमाल

दरअसल हम बात कर रहे हैं रीठा की खेती की जो कि लोकसानी पद्म रेड्डी जी कर रहे हैं. ये तेलंगाना के रहने वाले हैं. इन्होंने एक एकड़ में रीठा की खेती की है और आज इससे 13 लाख रुपये तक की कमाई कर रहे हैं. ये शुद्ध मुनाफा है. उन्होंने बताया कि रीठा की खेती में उन्हें एक पेड़ से साल में 100 किलो फल मिलता है और 1 किलो रीठा की कीमत करीब ₹ 130 प्रति किलो है. इतना ही नहीं, वो रीठा के बीज बेचकर भी कमाई करते हैं. जिसमें उन्होंने बताया कि 1 किलो बीज की कीमत नर्सरी में ₹ 1000 तक बिकता है. आइये जानते हैं उन्होंने रीठा की खेती कब की थी, जिससे आज उन्हें इतना मुनाफा मिल रहा है.

यह भी पढ़े :- iPhone की वाट लगा देगा Vivo का धाकड़ स्मार्टफोन झक्कास कैमरा क्वालिटी और 80W fast charger के साथ देखे कीमत

कितने साल में तैयार हो जाएगा पौधा?

रीठा की खेती करके किसान मालामाल बन सकते हैं. रीठा के पौधे 4 साल में तैयार हो जाते हैं. लेकिन रेड्डी जी ने 30 साल पहले रीठा के पौधे लगाए थे और आज उन्हें इसका भरपूर फायदा मिल रहा है. उन्होंने बताया कि रीठा को तुरंत बेचने की जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए. आप इसे 5 साल तक स्टोर करके रख सकते हैं. यानी आपके पास इसे बेचने के लिए 5 साल का समय है.

आप जानते हैं कि आजकल रीठा की डिमांड कितनी ज्यादा है. दिन ब दिन बालों की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. जिसके लिए रीठा बहुत ही उपयोगी है. रीठा के कई और भी फायदे हैं. कॉस्मेटिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियां इसकी डिमांड करती हैं. इसका इस्तेमाल खाद बनाने में भी किया जाता है. आने वाले समय में इसकी डिमांड और भी बढ़ने वाली है.

jitu

नमस्कार मेरा नाम जितु देशमुख है मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ. ऑटोमोबाइल, मोबाइल और किसान समाचार में विशेष रूचि है दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना।

For Feedback - [email protected]
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment