पशुपालको की होगी मौज ही मौज सरकार देंगी बकरी पालन के लिए 50 लाख रुपये तक का लोन ऐसे करे आवेदन

By
On:
Follow Us

अगर आप बिहार में रहते हैं और रोजगार की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए खुशखबरी है! बिहार सरकार बेरोजगारी दूर करने के लिए एक नई योजना लेकर आई है। इस योजना के तहत पशुपालन करने वालों को सब्सिडी दी जा रही है. जी हाँ, आपने बिल्कुल सही पढ़ा! अब आप बकरी पालन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं और सरकार से 50 से 60% तक की सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं.

यह भी पढ़े :- 90 दशक की लिजेंड्री Yamaha की नई बाइक मार्केट में करेंगी वापसी मजबूत इंजन और दनादन फीचर्स से मचायेंगी भौकाल

सब्सिडी के साथ लोन की सुविधा

इस पशुपालन योजना के तहत, बिहार सरकार बकरी पालन करने वाले किसानों को लोन की सुविधा भी दे रही है. बैंक आपको 5 लाख रुपये से लेकर 50 लाख रुपये तक का लोन दे सकता है. ये पैसा आपके बकरी पालन के बिजनेस को शुरू करने में लगेगा.

यह भी पढ़े :- इस फल की खेती से होगा ताबड़तोड़ मुनाफा कम खर्चे में एक एकड़ में होगी 13 लाख रुपये की कमाई

सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए कितनी बकरियाँ रखनी होंगी?

योजना के अनुसार, छोटे किसानों को कम से कम 100 बकरियां और शुरुआत में 5 बकरे रखने होंगे. इस पर आपको लगभग 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिल सकती है. वहीं, अगर आप 200 भेड़ या बकरियां और 10 बकरे या भेड़ रखते हैं, तो आपको 20 लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जा सकती है.

योजना में शामिल होने के लिए जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • पिछले 9 महीनों का बैंक स्टेटमेंट
  • बकरी फार्म के लिए बिजनेस रिपोर्ट
  • जमीन के दस्तावेज
  • डोमिसाइल प्रमाण पत्र

आवेदन कैसे करें?

इस योजना में शामिल होने के लिए आपको पशुपालन विभाग की वेबसाइट State.bihar.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा. ऑनलाइन आवेदन करने के बाद, अधिक जानकारी के लिए आप जिला पशुपालन विभाग के कार्यालय या निकटतम पशु अस्पताल में भी जा सकते हैं. आपको SSO eMitra पर रजिस्टर करना होगा और फिर ऑनलाइन आवेदन भरना होगा.

अगर आप बिहार में रहते हैं और अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए एक सुनहरा अवसर है. इस योजना का लाभ उठाकर आप आत्मनिर्भर बन सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं.

jitu

नमस्कार मेरा नाम जितु देशमुख है मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ. ऑटोमोबाइल, मोबाइल और किसान समाचार में विशेष रूचि है दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना।

For Feedback - [email protected]
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment