इस खास सब्जी की खेती से आमदनी होगी डबल बाजारों में रहती है काफी डिमांड सालाना कमाई भी होगी लाखो रुपये

By
On:
Follow Us

किसानों की कड़ी मेहनत का एक ही मकसद होता है – खेती से अच्छी कमाई करना। वे अपनी फ़सलों की अच्छी पैदावार के लिए दिन-रात एक करते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको एक ऐसी फ़सल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप सालाना 15 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। खास बात ये है कि इसे साल के किसी भी महीने उगाया जा सकता है, यानी जुलाई-अगस्त में भी इसकी खेती मुमकिन है। जी हां, हम बात कर रहे हैं सफेद बैंगन की, जो कमाई के लिहाज से बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े :- 200MP कैमरे और 120W fast charger के साथ Vivo का सबसे तगड़ा 5G स्मार्टफोन मिलेंगी 6100mAh बैटरी देखे कीमत

बाजार में है सफेद बैंगन की अच्छी डिमांड

अगर आप बैंगन की खेती करना चाहते हैं तो सफेद बैंगन आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, इसकी बुवाई के लिए मार्च-अप्रैल का पहला हफ्ता सबसे सही माना जाता है, लेकिन कई जगहों पर इसे जुलाई-अगस्त और नवंबर में भी उगाया जाता है। दिखने में ये बैंगन अंडे की तरह गोल होता है और रंग में पूरी तरह सफ़ेद होता है, जबकि आम बैंगन हरे या बैंगनी रंग के होते हैं। यही वजह है कि इसकी मार्केट में काफी डिमांड रहती है। आम बैंगन की तुलना में इसकी कीमत कहीं ज्यादा मिलती है और विदेशों में भी इसकी अच्छी मांग है। किसान इसे उगाकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। सफेद बैंगन की ‘पुसा व्हाइट ब्रिंजल-1’ किस्म अच्छी मानी जाती है।

यह भी पढ़े :- Pulsar का कचुम्बर बना देंगा TVS Apache का रापचिक लुक झक्कास फीचर्स के साथ पॉवरफुल इंजन देखे कीमत

अच्छी पैदावार से बन सकते हैं मालामाल

सफेद बैंगन की खेती करना बहुत मुश्किल नहीं है। एक हेक्टेयर में इसकी खेती करने पर रोपाई से लेकर पहली तुड़ाई तक करीब दो लाख रुपये का खर्च आता है। अगर इसे सही तरीके से उगाया जाए और समय पर पानी दिया जाए तो औसतन एक साल में 100 टन बैंगन की पैदावार हो सकती है। बाजार में बैंगन की औसत कीमत 15 से 20 रुपये प्रति किलो होती है। ऐसे में किसान सालाना 15 से 20 लाख रुपये तक कमा सकते हैं। सफेद बैंगन की खेती के लिए सबसे पहले नर्सरी में इसकी पौध तैयार करनी होती है, जिसे बाद में खेत में लगाया जाता है। ये बैंगन पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। अगर आप खेती करना चाहते हैं तो सफेद बैंगन आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है।

jitu

नमस्कार मेरा नाम जितु देशमुख है मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ. ऑटोमोबाइल, मोबाइल और किसान समाचार में विशेष रूचि है दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना।

For Feedback - [email protected]
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment