लाल सोना साबित होगी यह खास सब्जी एक बार कर ली खेती तो किसान भाइयो की कमाई भी होगी दनादन

By
On:
Follow Us

नमस्कार दोस्तों, आज के हमारे लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी खेती के बारे में जिससे बारिश के मौसम में खूब पैसा कमाया जा सकता है। दोस्तों, आप जरूर ही मेथी, धनिया, पालक, आलू और बैंगन की खेती कर रहे होंगे लेकिन बारिश के मौसम में इस सब्जी की मार्केट में बहुत ज्यादा डिमांड रहती है। जिससे आपको खूब कमाई होने वाली है और इस सब्जी के बहुत सारे फायदे भी हैं, जिन्हें सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे, तो चलिए जानते हैं इस सब्जी के फायदों और इसकी खेती के बारे में।

यह भी पढ़े :- किसानो को धन्नासेठ बना देंगी इस अनोखे पेड़ की खेती ATM की तरह खचाखच आयेंगा पैसा जाने इस पेड़ का नाम

बारिश के मौसम में करें इस सब्जी की खेती

लाल साग की खेती करने के लिए आपको सबसे पहले मिट्टी का चयन करना होगा। खेती के लिए बलुई दोमट और चिकनी दोमट मिट्टी में खेती की जा सकती है। मिट्टी का पीएच मान 6 से 7 के बीच होना चाहिए और आपको इसकी पहली जुताई गहरी करनी होगी। इसके बाद 15 से 20 दिन में दूसरी जुताई के साथ 29 से 30 क्विंटल सड़ी गोबर की खाद हर एकड़ के हिसाब से मिलानी होगी। ताकि आपकी पैदावार अच्छी हो सके, बुवाई के लिए हर एकड़ में 2 से 2.5 किलो बीज डालने चाहिए। बीजों को रेत या मिट्टी में मिलाकर 45 सेंटीमीटर की दूरी पर पंक्तियां बनाकर बो दें। जुताई के समय खेत में सड़ी गोबर की खाद डाल दें, इसके बाद बुवाई के समय 30 किलो नाइट्रोजन, 20 किलो पोटाश, 40 किलो फास्फोरस हर एकड़ के हिसाब से दें। इसके साथ ही आप खेत में 20 किलो सल्फर भी डाल सकते हैं। जो आपकी फसल के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा और आपकी खेती भी बहुत अच्छी होगी।

यह भी पढ़े :- हसीनाओ को दीवाना बना देंगी Hero की चार्मिंग लुक स्कूटर तगड़े इंजन के साथ एडवांस फीचर्स

लाल साग खाने के फायदे

दोस्तों आपको बता दें कि लाल साग में अन्य सब्जियों की तुलना में बहुत अधिक पोषक तत्व पाए जाते हैं। इसमें प्रोटीन की मात्रा लगभग 17.9 प्रतिशत होती है और राइबोफ्लेविन, एस्कॉर्बिक एसिड, पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और कॉपर बड़ी मात्रा में मौजूद होते हैं। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप कई बीमारियों से दूर रह सकते हैं। साथ ही लोग इसके जूस को अपने डाइट में शामिल करते हैं। जिससे उन्हें कई फायदे भी मिलते हैं। इसके सेवन से कब्ज दूर होता है, आंखों की रोशनी बढ़ती है, बालों के लिए वरदान है और इसे दस्त का रामबाण माना जाता है।

लाल साग की खेती से कितनी कमाई हो सकती है

दोस्तों जैसा कि हम आपको बताते हैं कि लाल साग की मार्केट में साल के 12 महीने डिमांड रहती है और इसका सेवन करने के कई फायदे हैं। लोग इसे अपने डाइट में भी शामिल करते हैं। अगर आप मेहनत और लगन से लाल साग की खेती करते हैं तो आपको बहुत ज्यादा मुनाफा होने वाला है। अन्य सब्जियों की तुलना में आपको लाल साग में ज्यादा निवेश नहीं करना पड़ेगा और न ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। आप इसे बहुत ही आराम से और बिना किसी परेशानी के खेती कर सकते हैं। अगर आप एक एकड़ में भी लाल साग की खेती करते हैं तो आपको 8 से 10 लाख रुपये का मुनाफा हो जाएगा।

jitu

नमस्कार मेरा नाम जितु देशमुख है मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ. ऑटोमोबाइल, मोबाइल और किसान समाचार में विशेष रूचि है दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना।

For Feedback - [email protected]
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment