HTML tutorial

लड़कियों की फेवरेट Honda Activa ने बिक्री में बनाया रिकॉर्ड, कम कीमत में स्मार्ट फीचर्स के साथ धड़ल्ले से हो रही बिक्री

By
On:
Follow Us

लड़कियों की फेवरेट Honda Activa ने बिक्री में बनाया रिकॉर्ड, कम कीमत में स्मार्ट फीचर्स के साथ धड़ल्ले से हो रही बिक्री, पिछले महीने Honda Activa की 2,27,458 यूनिट्स की बिक्री हुई, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा 2,14,458 यूनिट्स था। इस बार कंपनी ने 12,586 यूनिट्स अधिक बेचीं हैं।

Also Read – 400MP से खचाखच फोटो खीचेगा Motorola का शानदार स्मार्टफोन, कम कीमत में देगा महंगे महंगे स्मार्टफोन वाली फीलिंग

भारत में स्कूटर्स की बिक्री तेजी से बढ़ रही है। कुछ नए और कुछ पुराने मॉडल बाजार में छाए हुए हैं। खासकर 100cc से 125cc स्कूटर्स की डिमांड तेजी से बढ़ी है। नए और फेसलिफ्ट मॉडल्स के आने के बाद ग्राहकों के पास अब कई विकल्प मौजूद हैं। बावजूद इसके, एक स्कूटर ऐसा है जो हर महीने बिक्री के मामले में सबसे ऊपर रहता है। हर महीने इसकी बिक्री नए रिकॉर्ड बना रही है। हम बात कर रहे हैं Honda Activa की।

Honda Activa की शानदार बिक्री

पिछले महीने Honda Activa की 2,27,458 यूनिट्स बेची गईं, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह आंकड़ा 2,14,458 यूनिट्स था। यानी इस बार 12,586 यूनिट्स अधिक बेची गईं। बिक्री के मामले में TVS Jupiter दूसरे स्थान पर रहा, जिसकी 89,327 यूनिट्स बेची गईं। वहीं, Suzuki Access की 62,433 यूनिट्स बिकीं। Activa की बढ़ती बिक्री इसे ग्राहकों की पहली पसंद बना रही है। इस स्कूटर की शुरुआती कीमत ₹76 हजार से शुरू होती है।

Honda Activa का इंजन और माइलेज

Honda Activa में 110cc का 4 स्ट्रोक इंजन दिया गया है, जो 5.77 KW की पावर और 8.90Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन की मदद से स्कूटर बेहतर पावर के साथ अच्छा माइलेज भी देता है। यह स्कूटर एक लीटर में 50 किलोमीटर तक का माइलेज देता है। इसके अलावा, इसमें 12 इंच के टायर और 5.3 लीटर का फ्यूल टैंक भी दिया गया है, जो इसे डेली यूज़ और ऑफिस कम्यूट के लिए बेहतरीन विकल्प बनाता है। शहर और हाईवे पर यह स्कूटर अच्छा प्रदर्शन करता है, लेकिन शहर के अंदर और छोटे सफर के लिए यह ज्यादा फायदेमंद साबित होगा।

Honda Activa vs TVS Jupiter

Honda Activa का सीधा मुकाबला TVS Jupiter से होता है। Jupiter अब नए अवतार में आ चुका है और इसके डिजाइन और इंजन में बड़े बदलाव किए गए हैं। नए Jupiter 110 में 113.3cc का सिंगल सिलिंडर लिक्विड कूल्ड इंजन दिया गया है, जो फ्यूल इंजेक्शन तकनीक के साथ आता है और 5.9kw पावर और 9.8 NM का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें CVT गियरबॉक्स की सुविधा भी है।

Jupiter की नई कीमत ₹73,700 (एक्स-शोरूम) है। इसमें LED हेडलाइट, टेललाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मोबाइल चार्जिंग, फाइंड माई व्हीकल, और वॉयस असिस्ट जैसी कई शानदार फीचर्स दिए गए हैं, जो इसे एक आकर्षक विकल्प बनाते हैं।

निष्कर्ष

अगर आप एक भरोसेमंद और बेहतरीन परफॉर्मेंस वाला स्कूटर चाहते हैं, तो Honda Activa और TVS Jupiter दोनों ही अच्छे विकल्प हैं। दोनों स्कूटर्स में बेहतरीन फीचर्स और शानदार इंजन दिए गए हैं, लेकिन Honda Activa की लगातार बढ़ती बिक्री इसे स्कूटर्स की दुनिया का बेताज बादशाह बना रही है।

Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment