यह बिज़नेस दिलाएगा डबल मुनाफा, पढ़िए पूरा बिज़नेस आईडिया

By
On:
Follow Us

यह बिज़नेस दिलाएगा डबल मुनाफा, पढ़िए पूरा बिज़नेस आईडिया यदि आप बिजनेस शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं और एक अच्छी कमाई करना चाहते हैं, तो कार्डबोर्ड बॉक्स बिजनेस आपके लिए एक शानदार आइडिया हो सकता है। इन दिनों लोग ऑनलाइन शॉपिंग का आनंद लेते हैं और ऑनलाइन डिलीवरी के लिए मजबूत कार्डबोर्ड बॉक्स की आवश्यकता होती है। सरकार भी इस तरह के व्यापार की सहायता करती है।

यह बिज़नेस दिलाएगा डबल मुनाफा, पढ़िए पूरा बिज़नेस आईडिया

यह भी पढ़े Small Business: 10 हज़ार की सैलेरी छोड़ शुरू करें यह बिज़नेस दिलाएगा दोगुने से भी ज्यादा मुनाफा, देखिये पूरा बिज़नेस आईडिया

मार्केट में खूब डिमांड है

इन दिनों हर छोटे से लेकर बड़े सामान की पैकिंग के लिए कार्डबोर्ड बॉक्स की जरूरत होती है। इससे इसकी मांग में बहुत वृद्धि हुई है। यह बिजनेस यहां की विशेषता है कि इसकी मांग साल भर में बनी रहती है। आजकल लोग कहीं भी जाते हैं वहां सामान को बेहतर पैक करने की तलाश में रहते हैं। इसलिए यह व्यापार आपको अच्छा मुनाफा दे सकता है।

यह बिज़नेस दिलाएगा डबल मुनाफा, पढ़िए पूरा बिज़नेस आईडिया

आवश्यक मशीन

इस व्यापार की शुरुआत करने के लिए आपको लगभग 5,000 वर्ग फुट का स्थान आवश्यक होगा। साथ ही, आपको एक गोदाम भी चाहिए जहां आप सामान संग्रहित कर सकें। इसके अलावा, आपको दो प्रकार की मशीनों की भी आवश्यकता होगी। एक सेमी-ऑटोमेटिक मशीन और दूसरी फुली ऑटोमेटिक मशीन। क्राफ्ट पेपर इस व्यापार के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होता है, जिसका बाजार में कीमत लगभग 40 रुपये प्रति किलोग्राम होती है। जितनी अच्छी क्वालिटी का क्राफ्ट पेपर आप उपयोग करेंगे, उतनी ही अच्छी क्वालिटी के बॉक्स बनेंगे।

यह बिज़नेस दिलाएगा डबल मुनाफा, पढ़िए पूरा बिज़नेस आईडिया

क्या होगी लागत और कमाई

आप इस व्यापार को छोटे या बड़े दोनों स्तरों पर शुरू कर सकते हैं। अगर आप इसे बड़े स्तर पर शुरू करना चाहते हैं, तो आपको कम से कम 20 लाख रुपये का निवेश करना होगा। यदि हम कमाई की बात करें, तो इस व्यापार में प्रॉफिट मार्जिन बहुत अधिक होती है। आप अपने व्यापार को बेहतर ढंग से मार्केटिंग करें तो हर महीने 5 से 10 लाख रुपये तक आसानी से कमा सकते हैं।

यह भी पढ़ें Business Idea: इस पत्ते की खेती चमकाएगी किसानों की किस्मत विदेशों में भी है भारी डिमांड, जानिए कैसे करें खेती

Join Our WhatsApp Channel

Related News