इस घास की खेती चमकाएगी किसानों की किस्मत, विदेशों में भी होती है जबरदस्त डिमांड, जानिए कैसे करें खेती

By
On:
Follow Us

इस घास की खेती चमकाएगी किसानों की किस्मत, विदेशों में भी होती है जबरदस्त डिमांड, जानिए कैसे करें खेती आज कल लोग अपनी सेहत के प्रति काफी सजग हो गए हैं जिस कारण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी चीजों की मांग काफी ज्यादा बढ़ गयी है। इन्ही में से एक है लेमनग्रास जिसके काफी फायदे हैं जिस कारण लोग इसकी खेती कर मोटा मुनाफा कमाते हैं। और बन जाते हैं लखपति। विदेशों में भी इसकी काफी डिमांड रहती है।

इस घास की खेती चमकाएगी किसानों की किस्मत, विदेशों में भी होती है जबरदस्त डिमांड, जानिए कैसे करें खेती

यह भी पढ़ें Business Idea: इस फूल की खेती किसानों को बना रही है मालामाल, विदेशों में है इतनी डिमांड की कुछ ही महीनों में बन जायेंगे करोड़पति

विदेशों में भी होती है डिमांड

लेमनग्रास शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है जिस कारण इसकी डिमांड भी काफी ज्यादा होती है। इस घास को विदेशों में काफी ऊँची कीमतों में लोग खरीदते हैं। जिससे इससे होने वाला मुनाफा भी डबल हो जाता है। इस घास से मोटापा भी जा सकता है ये शुगर लेवल को कण्ट्रोल करती है। जिस कारण लोग आज कल इसे अपनी जीवनशैली में अपना रहे हैं।

इस घास की खेती चमकाएगी किसानों की किस्मत, विदेशों में भी होती है जबरदस्त डिमांड, जानिए कैसे करें खेती

जानिए कैसे करें खेती

लेमनग्रास की खेती काफी आसान होती है इसके लिए पहले खेत की मेड़ तैयार करनी पड़ती है। इसके बाद लेमनग्रास के बीजों को इसमें डाला जाता है। इसमें पानी की आवशयकता ज्यादा होती है आपको इसमें 30 दिनों तक अच्छा पानी डालना होता है जिससे इसकी पैदावार बढ़ जाती है। जिसके बाद आप इसे काटकर बाजार में बेच सकते हैं। इसकी सबसे बड़ी विशेषता यह है की आप इसकी कटाई साल में 3 से 4 बार कर सकते हैं।

लाखों की होती है कमाई

इसकी खेती से किसानों को बहुत ही ज्यादा फायदा होता है लेमनग्रास विदेशो में भी काफी ऊँचे दामों में बेचीं जाती है बाजार में लेमन ग्रास का तेल 1600 रुपये प्रति लीटर ब‍िकता है। जिससे आप अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इसकी चाय भी काफी फेमस होती है जिसे बनाकर आप इससे मोटा मुनाफा कमा सकते हैं। इस खेती से आपको साल में 4 बार कटाई कर मुनाफा हो सकता है।

यह भी पढ़ें Cultivation News: कम जमीन वाले किसानों की किस्मत चमकाएगी इस फल की खेती, बहुत ही कम लागत में होगी लाखों की कमाई

Join Our WhatsApp Channel

Related News