अच्छी खबर! पशुपालको को 80 हजार रूपए देगी सरकार, जानिए कैसे करें आवदेन

By
On:
Follow Us

अच्छी खबर! पशुपालको को 80 हजार रूपए देगी सरकार, जाने कैसे करें आवदेन। पशुपालन करने वालों या जो पशुपालन करने की सोच रहे है उनके लिए अच्छी खबर है। सरकार से मिलेगी 80 हजार रूपए की राशि। आइये जानते है इस योजना के बारे में पूरी जानकारी।

पशुपालको के लिए अच्छी खबर

पशुपालको के लिए अच्छी खबर है। अब आपको सरकार की तरफ से पशुपालन के लिए राशि मिल रही है। सरकार पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर कई योजनाएं लाती रहती है। इसी कड़ी में राजस्थान सरकार ने पशुपालको को पशु पालने के लिए सहायता राशि दे रही है। क्योंकि पशुपालन कमाई करने का एक जरिया बन सकता है और इससे खेती-किसानी में भी मदद मिलती है। आइये जानते है इस योजना के बारें में जिससे राजस्थान के लोगो को 80 हजार रु राशि मिलेगी।

अच्छी खबर! पशुपालको को 80 हजार रूपए देगी सरकार, जानिए कैसे करें आवदेन

यह भी पढ़े अपने खेती-बाड़ी व्यवसाय को बढ़ाएं: मुर्गी और बकरी पालन के लिए कैसे मिलेगा ऋण पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री कामधेनु योजना

राजस्थान सरकार की कामधेनु योजना के तहत आप अपने पशुओं का बीमा करवा सकते है। बीमा आप अपने 2 पशुओ का करवा सकते है। एक बार बीमा होने के बाद अगर आपके पशुओं की मृत्यु होती है तो एक पशु का 40 हजार रुपए मिलेगा। इस तरह आप पशुपालन कीजिये अगर हानि होती है तो सरकार से मुआवजा मिलेगा। वहीं जब तक पशु रहेंगे तो आप खाद, दूध आदि चीजो का लाभ उठा सकते है।

अच्छी खबर! पशुपालको को 80 हजार रूपए देगी सरकार, जानिए कैसे करें आवदेन

कैसे करें आवेदन

  • इस योजना का लाभ अगर आप उठाना चाहते है तो उसके लिए आपको आवेदन करना होगा।
  • इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मुख्यमंत्री कामधेनु योजना के लिंक पर क्लिक करना पड़ेगा।
  • फिर आवेदन फार्म को भरे।
  • फिर मांगे गए दस्तावेजो को अपलोड करें।
  • फिर सबमिट कर दें।

यह भी पढ़े किसानों के लिए बंपर ऑफर, सोलर पंप में 90% सब्सिडी देगी सरकार, यहाँ आवेदन करके बिजली पानी की दिक्क्त से पाएं मुक्ति

Join Our WhatsApp Channel

Related News