खुद को समझते हैं नज़रों के सिकंदर तो ढूंढ कर छिपे हुए 5 अंतर, 10 सेकंड के अंदर ढूंढ़कर बताने वाले को 21 तोपों की सलामी

By
On:
Follow Us

खुद को समझते हैं नज़रों के सिकंदर तो ढूंढ कर छिपे हुए 5 अंतर, 10 सेकंड के अंदर ढूंढ़कर बताने वाले को 21 तोपों की सलामी एक ऐसी दिमागी कसरत है जिसे करना हर कोई पसंद करता है। इस खेल को खेलने में मजा तो आता ही है, मगर इसके साथ ही साथ आपकी आंखों की सेहत की भी जाँच हो जाती है। अगर आपको नहीं पता कि ऑप्टिकल इल्यूजन क्या होता है तो चिंता करने की बात नहीं है, हम आपको बताएंगे कि आखिर ये होता क्या है?

खुद को समझते हैं नज़रों के सिकंदर तो ढूंढ कर छिपे हुए 5 अंतर, 10 सेकंड के अंदर ढूंढ़कर बताने वाले को 21 तोपों की सलामी

यह भी पढ़ें अगर आप खुद को समझते हैं नज़रो के सुपर मास्टर तो पूरा कीजिये आज का नया चैलेंज, सिर्फ 2 सेकंड में खोज निकालिये जंगल से खरगोश

ऑप्टिकल इल्यूजन क्या है?

ये एक ऐसा गेम है जो आज-कल लोगों के बीच काफी फेमस हो गया है। इस गेम में आपके पास कुछ तस्वीरें होती हैं जिसमें आपको अंतर या फिर कोई छुपी हुई वस्तु खोज निकालनी होती है। इसे खेलने से इंसान का समय भी पास हो जाता है और दिमाग एवं आंखों की भी जाँच हो जाती है। ऑप्टिकल इल्यूजन हमारी सोचने की क्षमता को भी बढ़ाता है।

इस तस्वीर में 5 अंतर खोजें

ऐसी ही एक तस्वीर हम आपके लिए लेकर आए हैं जिसमें आपको एक जैसी दिख रही दो तस्वीरों में 5 अंतर ढूंढकर निकालने हैं। ध्यान रहे कि इन अंतरों को खोजने के लिए आपके पास सिर्फ 30 सेकंड का समय है। तस्वीर में एक बच्ची टेबल पर चित्र बनाते हुए दिख रही है, उसके पास चित्र बनाने की सभी चीजें हैं और उसके टेबल पर एक बिल्ली भी बैठी है। अगर आपने 30 सेकंड में सभी अंतर ढूंढ निकाले तो समझ लीजिएगा कि आपकी आंखों को चश्मे की जरूरत नहीं है।

क्या आपको मिले वो 5 अंतर

हमें उम्मीद है कि इस खेल को खेलने में आपको मजा जरूर आया होगा। तो क्या आपने तस्वीरों में छिपे 5 अंतर ढूंढ निकाला? अगर हां, तो मुबारक हो आपकी आंखें एकदम सही हैं। जो लोग तस्वीरों में अंतर नहीं ढूंढ पाए, वो परेशान ना हो। उनके लिए हमने एक तस्वीर नीचे दी है जिसमें सभी अंतर को रेड मार्क किया गया है।

खुद को समझते हैं नज़रों के सिकंदर तो ढूंढ कर छिपे हुए 5 अंतर, 10 सेकंड के अंदर ढूंढ़कर बताने वाले को 21 तोपों की सलामी

आंखों की देखभाल में खेले और सीखे

ऑप्टिकल इल्यूजन एक मनोरंजनात्मक खेल हो सकता है, लेकिन यह आपकी आंखों की सेहत को सुरक्षित रखने में भी सहायक है। इसके माध्यम से आप अपनी आंखों की जाँच कर सकते हैं और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए आवश्यक कदम उठा सकते हैं। तो अब आप भी ऑप्टिकल इल्यूजन का आनंद लें और आंखों की देखभाल का ख्याल रखें।

यह भी पढ़ें अगर आप की बाज जैसी नज़रों में भी है दम तो सिर्फ 2 सेकंड में सेब की भीड़ में छुपी चेरी को ढूंढ निकालिये

Join Our WhatsApp Channel