HTML tutorial

Desi Ghee Purity Check – इन आसान तरीकों से जांचे देसी घी, नहीं होगा नुकसान  

By
On:
Follow Us

Desi Ghee Purity Checkआज के इस दौर के खान पान की तुलना पुराने ज़माने से की जाए तो जायज सी बात है की कोई मेल नहीं होगा क्यूंकि आज पौस्टिक खाने की जगह मिलावटी खाने और फ़ास्ट फ़ूड ने लेली है। अब ऐसे में पहले जैसा खान पान होना तो नामुमकिन सा ही है लेकिन आप मौजूदा जो चीजें है उन्हें आप अच्छे से चेक करके इस्तमाल कर सकते हैं।

अब सबसे आम जो चीज है जो की हर घर में खाने के साथ इस्तमाल होती है वो है घी अब इसे लेकर के कई बातें होती है की आखिर असली घी कौन सा है कैसी खासियत है कैसे चेक करें अब इसके लिए हम आपको 4 आसान तरीके बताने वाले हैं जिससे की आप आसानी से पता लगा सकते है की आखिर देसी घी असली कौन सा है।  

ऐसे पता लगाएं मिलावटी और असली घी में अंतर | Desi Ghee Purity Check 

पानी के जरिए कर सकते हैं चेक  

अगर आपको घी के असली या मिलावटी होने का पता लगाना है तो आप एक गिलास पानी में एक चम्मच घी घोल लीजिए. अगर वह घी पानी के ऊपर तैरने लगता है तो समझ जाइए कि वह असली है और अगर वह घी तैरने के बजाय पानी में नीचे जमा होने लगता है तो आप तय मानिए कि उसमें मिलावट की गई है. 

हथेली पर रगड़कर देखें प्योरिटी | Desi Ghee Purity Check

आप घी की असलियत का पता उसे अपनी हथेली पर रगड़कर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आप थोड़ा सा घी लीजिए और उसे अपनी हथेली पर रखकर रगड़ लीजिए. अगर वह घी रगड़ने के बाद पिघलना शुरू हो जाए तो आप मान लीजिए कि आपका घी एकदम शुद्ध है. वहीं अगर वह घी पिघलने के बजाय हथेलियों पर ही जमा रहता है तो इसका मतलब ये होता है कि उसमें मिलावट की गई है. 

नमक से जरिए जांचें घी की शुद्धि

आप नमक के जरिए भी घी की पहचान कर सकते हैं. इसके लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच घी डालें और फिर उसमें थोड़ा सा हाइड्रोक्लोरिक एसिड और 2 चुटकी नमक नमक मिला लें. इसके बाद उन तीनों को घोलकर करीब 25 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. अगर आपके घी का रंग बदलना शुरू हो जाता है तो इसका मतलब होता है कि उसमें मिलावट की गई है और रंग नहीं बदलता है तो वह शुद्ध घी है. 

घी को गरम करके करें चेक | Desi Ghee Purity Check  

घी को गरम करने से भी उसके असली-नकली होने का पता लगाया जा सकता है. इसके लिए आप एक चम्मच घी लेकर उसे गरम करें. अगर वह तुरंत पिघलकर भूरे रंग में बदल जाता है तो वह प्योर घी है. वहीं अगर घी देर से पिघलता है और उसमें पीला रंग निकलने लगता है तो समझ जाइए कि वह मिलावटी है। 

Source – Internet 
(Disclaimer – यहाँ ऊपर दी गई सभी जानकारी सामान्य अध्यन पर आधारित है और पूरी तरह से घरेलु नुसखे है। खबरवाणी इसकी पुस्टि नहीं करता है)
Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment