HTML tutorial

Electricity Bill – आपका कितना बिजली बिल बढ़ाता है बोर्ड पर लगा ये इंडिकेटर 

By
On:
Follow Us

Electricity Billआज जहाँ हर तरफ महंगाई की चर्चा जोरो पर है और ऐसे में हर चीज के बढ़ते दामों के बीच जहाँ आम आदमी छोटी छोटी चीजों में कटौती कर के अपना बजट संभालते है। ऐसे में हम आपके लिए छोटी सी लेकिन एहम जानकारी ले कर के आए हैं।

दरअसल धीरे धीरे कर के बिजली की दरें भी काफी बढ़ गई है ऐसे में घर में चलने वाले वो सारे उपकरण तो नजर आते हैं जो की बिजली से चलते हैं लेकिन किसी का भी ध्यान इलेक्ट्रिक बोर्ड पर लगे इंडिकेटर पर नहीं जाता है की आखिर वो कितनी बिजली खपत करता है। 

दिन भर में खर्च होती है इतनी बिजली | Electricity Bill 

बता दें कि भारत में सप्लाई का वोल्टेज 230~240 वोल्ट है और इस वोल्टेज पर एक इंडिकेटर की लगभग खपत होती है 0.3 से 0.5 वाट प्रति घंटा होती है. मान लीजिए आपके घर 24 घंटे बिजली आती है,और तीन कमरे, 1 हॉल, 1 किचन और 2 बाथरूम है तो लगभग 10 स्विचबोर्ड है, तो ये प्रतिदिन 72 वाट बिजली खर्च करेंगे |

वोल्टेज का लगता है पता | Electricity Bill 

कभी-कभी जब तेज आंधी आती है या बारिश होती है तो हमारे घर के कनेक्शन पर स्पार्क होती है. ऐसा ढीले जॉइंट होने पर हो सकता हैं. इससे लगातार वोल्टेज बदलते हैं जो आपके महंगे उपकरणों को खराब कर सकते हैं. इस कंडीशन में आप अपने सभी एप्लायंस को बंद करके इस छोटी सी लाइट पर नजर रखिये, ये आपको बदलते वोल्टेज होने पर कम ज्यादा जलता दिखेगा जो आपको बता देगा कि सप्लाई में बदलाव हो रहा है. जब ये ठीक से जलने लगे तो ही बाकी एप्लायंस के स्विच चालू कर दें। 

Source – Internet 

Join Our WhatsApp Channel

Related News

Leave a Comment