HTML tutorial

Train Mileage – ट्रैन के इंजन को 1km चलने के लिए लगता है इतना डीज़ल    

By
On:
Follow Us

Train Mileage – भारत जिज्ञासु लोगों का देश है यहाँ सभी को हर चीज के बारे में जानने की बड़ी उत्सुकता रहती है, कई सवाल ऐसे हैं जिनके जवाब आज तक नहीं मिल पाए हैं लेकिन कुछ चीजें ऐसी जरूर हैं जिनके बारे में हम जानकारी जरूर रख सकते हैं।

आप सभी ने ट्रैन में जरूर सफर किया होगा लेकिन जैसे कार, बाइक, और ट्रक के माइलेज के बारे में आप सभी को जानकारी होती है। जैसे कोई भी गाड़ी 1 लीटर पेट्रोल डीज़ल में कितने किलोमीटर चलेगी, लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की एक ट्रैन के इंजन का माइलेज कितना होता होगा और ट्रैन का इंजन एक किलोमीटर चलने में कितने डीज़ल की खपत करता है।   

इन चीज़ों पर निर्भर ट्रैन का माइलेज | Train Mileage 

वैसे तो ट्रैन के इंजन का माइलेज कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है सीधे तौर पर ट्रेन का माइलेज बताना काफी मुश्किल है, क्योंकि ट्रेन का माइलेज रूट, सवारी गाड़ी, एक्सप्रेस या ट्रेन के कोचों की संख्या पर निर्भर करता है.

सुपर फ़ास्ट और पैसेंजर ट्रेनों का माइलेज 

कुछ रिपोर्ट्स में बताया गया है कि जिन ट्रेनों में 24-25 कोच होते हैं, उन ट्रेनों में 1 किलोमीटर के लिए 6 लीटर डीजल का खर्च होता है.हैरानी की बात है कि सुपर फास्ट ट्रेनों की तुलना में पैसेंजर गाड़ियों में डीजल का खर्च ज्यादा होता है। 

1किमी चलने में लगता है इतना डीज़ल | Train Mileage 

रेलवे की सवारी गाड़ी यानी पैसेंजर ट्रेन को 1 किलोमीटर दूरी तय करने में 5-6 लीटर डीजल लगता है. इसकी वजह है कि इस ट्रेन को बार-बार कई स्टेशनों पर रुकना होता है |

वहीं, 12 डिब्बों वाली एक्सप्रेस ट्रेन के इंजन को 1 किलोमीटर का माइलेज देने के लिए करीब 4.5 लीटर डीजल चाहिए होता है. बार-बार ब्रेक लगाने, ऊंचाई पर चढ़ने, कम व ज्यादा भार खींचने समेत इंजन के पावर पर भी ट्रेन का माइलेज निर्भर करता है.

Source – Internet 

Join Our WhatsApp Channel

Leave a Comment