Aadhar Update: किसी भी सरकारी योजनाओं का उठाना चाहते है पूरा फायदा, तो आधार में ये चीज जरूर कराएं अपडेट

Saurabh
4 Min Read

Aadhar Update: सरकारी योजनाएं आती तो पर कभी हमे पता नहीं चल पता तो कभी डॉक्टुमेंट्स सही न होने के कारन ऐसी ही एक समस्‍या आधार कार्ड अपडेट न होना है जो की आज एक बड़ी समस्या बन चुकी है कई बार तो योजना का समय निकल जाता है लेकिन आधार कार्ड अपडेट नहीं हो पाता है और कार्डधारक परेशान होता रहता है और योजना का लाभ नहीं ले पता.

यह भी पढ़े Railway Bharti 2024: भारतीय रेलवे ने 10वीं पास को दिया सुनहरा अवसर सरकारी नौकरी पाने का, जानिए

Aadhar Update: किसी भी सरकारी योजनाओं का उठाना चाहते है पूरा फायदा, तो आधार में ये चीज जरूर कराएं अपडेट इस डिजिटल युग मे सबकुछ आधार से जुड़ता जा रहा है और ज्‍यादातर सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए भी आधार कार्ड की जरूरत पड़ती है.आधार कार्ड से वेरीफाई होने के बाद ही कोई भी प्रक्रिया आगे बढ़ती है. अब तो ज्‍यादातर लोगों ने आधार कार्ड बनवा लिया है लेकिन सबसे बड़ी समस्‍या आधार कार्ड अपडेट न होने से आती है.कई बार तो योजना का समय ही निकल जाता है लेकिन आधार कार्ड अपडेट नहीं हो पाता है और योजना भी चली जाती है.

image 635

यूनिक आइडेंटीफिकेशन अथारिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) के अनुसार आधार कार्ड में नाम और जन्‍मतिथि तो बहुत ही कम लोग बदलते हैं, लेकिन सबसे ज्‍यादा मोबाइल नंबर बदलते हैं.लेकिन आधार में नंबर अपडेट नहीं कराते हैं.अभी भी लोगो को इसकी एहमियत नहीं पता की मोबाइल नंबर आधार में अपडेट होना चाहिए लोगो को लगता है मोबाइल नंबर अपडेट करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है. क्‍योंकि कई जगह केवल आधार नंबर से ही काम चल जाता है दूसरी बात कई महिलाये शादी के बाद भी अपना आधार कई दिनों तक अपडेट नहीं करती जिससे उन्हें किसी भी योजना का लाभ लेने के लिए बहुत मसक्कत करनी पड़ती है.

यह भी पढ़े Beetroot Pickle: सर्दियों में स्वाद के साथ साथ सेहत भी चाहिए, तो बनाइये चुकंदर का लजीज अचार, जानिए आसान रेसिपी

क्या है परेशानी की वजह

Untitled 60

यूआईडीएआई एनसीआर के सबसे बड़े आधार सेवा केन्‍द्र के प्रभारी बताते हैं कि ऐसे लोगों को सबसे ज्‍यादा परेशानी किसी सरकारी योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करते समय आती है.आधार में मोबाइल नंबर अपडेट न होने पाने के कारण लोग आवेदन नहीं कर पाते जिसे ठीक करने बाद वे आधार केन्‍द्र पहुंचते हैं. वहां अपडेट के लिए आवेदन और बायोमेट्रिक कराने के बाद जल्‍द से जल्‍द अपडेट करने की विनती करते हैं. क्‍योंकि कई बार सरकारी योजनाएं कम समय के लिए आती हैं, पर समय से आधार अपडेट न होने के कारन आवेदक योजना को लाभ नहीं ले पता.

यह भी पढ़े Winter Health Tips: ठंड में नहाने के बाद छोटी सी गलती आपको पड़ सकती है भारी, हार्टअटैक पैरालिसिस का बढ़ जाता है खतरा

यूआईडीएआई आधार कार्ड में नियम अनुसार अपडेट करने के लिए 20 से 90 दिन का समय लगता है.किसी भी योजना के लिए यह समय ज्यादा है पर जब तक आधार अपडेट नहीं हो पता है. इसी बीच सरकारी योजना के लिए आवेदन करने का समय निकल जाता है और लोग योजना का लाभ लेने से वंचित रहे जाते हैं. हमेसा ध्यान रखे मोबाइल नंबर अपडेट कराने के बाद तुरंत आधार में भी अपना नंबर अपडेट कर लें, जिससे कम समय के लिए आने वाली सरकारी योजनाओं से वंचित न रहना पड़े.

Share This Article