आज से शुरू हो गया नया साल, जाने 2024 में कब पड़ेगा कौन सा त्‍योहार, देखे फेस्टिवल लिस्‍ट

By Jitendra

Published on:

2024 Festival Calendar in Hindi: पूरी दुनिया नए साल 2024 का स्‍वागत कर रही है. साथ ही यह जानने को उत्‍सुक है कि उनके लिए नया साल क्‍या लेकर आ रहा है. आइए जानते हैं वर्ष 2024 में जनवरी से दिसम्बर तक पड़ेंगे कौन-कौन से व्रत और त्यौहार।

Vrat Tyohar List 2024:

image 30

हिन्दू धर्म के लिए साल 2024 बहुत खास है क्योंकि इस साल की शुरुआत सफला एकादशी के साथ हो रही है. साल 2023 खत्‍म हो गया है और 01 जनवरी 2024 से अंग्रेजी कैलेंडर का नया साल शुरू हो चुका है. हर किसी को नए वर्ष का बेसब्री से इंतजार रहता है. पूरी दुनिया इस दिन जोश और उमंग-उत्साह के साथ नए साल का स्‍वागत कर रही है. नया साल आते ही एक बार फिर व्रत-त्‍योहारों का सिलसिला शुरू हो जाएगा. इसके आलावा हिन्दू धर्म में हर महीने कई सारे व्रत-त्‍योहार मनाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि साल 2024 में शिवरात्रि, होली, दिवाली, रक्षाबंधन, करवा चौथ जैसे महत्‍वपूर्ण व्रत-त्‍योहार कब मनाए जाएंगे.

यह भी पढ़े :- रोजाना 50 ग्राम भुने हुए चने खाने से मिलेगे लाभ जानिए कैसे

साल 2024 व्रत-त्‍योहार कैलेंडर

देखा जाए तो हिंदू नववर्ष की शुरुआत चैत्र मास से होती है. इस महीने में 9 दिन की नवरात्रि भी होती हैं, जिसे सभी लोग चैत्र नवरात्रि के रूप में मनाते है. इसके बाद हिंदू नववर्ष के त्‍योहारों का दौर शुरू हो जाता है. वहीं अंग्रेजी नया साल 2024 शुरू हो गया है. इस साल में महत्‍वपूर्ण हिंदू व्रत और त्‍योहार कब पड़ेंगे. आइए देखते हैं 2024 का फेस्टिवल कैलेंडर. साथ ही जानते हैं कि होली, दशहरा, दिवाली, रक्षाबंधन समेत सभी व्रत-त्‍योहार साल 2024 में किन तारीखों को पड़ रहे हैं.

मकर सक्रांति- 15 जनवरी 2024

साल का पहला बड़ा त्यौहार 15 जनवरी 2024 को मकर सक्रांति के रूप में मनाया जायेगा। इस दिन सूर्य धनु राशि से निकलकर मकर राशि में प्रवेश करता है इसे मकर संक्रांति कहते हैं. इस दिन देश के कई राज्‍यों में मकर संक्रांति बहुत धूमधाम और हर्ष-उल्लास के साथ मनाई जाती है. मकर संक्रांति के दिन पवित्र नदी में स्नान करने, सूर्य देव को अर्घ्‍य देने और दान करने का बड़ा महत्‍व है. साथ ही इस दिन खिचड़ी और तिल-गुड़ से मिठाई बनाई और खाई जाती है.

यह भी पढ़े :- XUV 700 को खुली चुनौती देंगी Toyota की मॉडर्न SUV, लक्ज़री लुक के साथ पॉवरट्रेन इंजन, सुपरहिट फीचर्स से करेंगी दिलो पर कब्ज़ा

महाशिवरात्रि- 8 मार्च 2024

शिव भक्तों को इस दिन का काफी इंतजार रहता है. महाशिवरात्रि हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख पर्व में से एक है. महाशिवरात्रि के दिन ही भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था. इस साल देश भर के शिव मंदिरों में विशेष पूजा-अभिषेक किए जाते हैं, और साथ ही शिव भक्‍त व्रत रखते हैं.

होली- 24 मार्च 2024

image 31

होली हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. रंगों का त्योहार होली फाल्‍गुन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. इस पर्व पर लोग कई सारे पकवान बनाते है, और एक-दूसरे को रंग लगाकर जश्‍न मनाते है. इस साल होली का त्यौहार 24 मार्च को मनाया जायेगा.

चैत्र नवरात्रि- 9 अप्रैल 2024

चैत्र नवरात्रि चैत्र मास की प्रतिपदा से प्रारंभ होकर नवमी तिथि तक चलती हैं. इस दिन से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है. नवरात्र के नौ दिनों में मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा-अर्चना की जाती है। साल 2024 में चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024 से शुरू होकर 17 अप्रैल 2024 तक मनाई जाएगी।

रक्षा बंधन- 19 अगस्त 2024

सावन महीने की पूर्णिमा को रक्षाबंधन का पर्व मनाते हैं. रक्षा बंधन का पर्व भाई-बहन के प्रेम का प्रतीक है. इस विशेष दिन पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और उनकी लंबी उम्र व सफल जीवन के लिए कामना करती हैं.

जन्माष्टमी- 26 अगस्त 2024

भाद्रपद मास के शुक्‍ल पक्ष की अष्‍टमी तिथि को भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्‍सव मनाया जाता है, इसे जन्माष्टमी कहते हैं. इसी दिन भगवान कृष्‍ण ने अपने मामा कंश के कारागार में जन्‍म लिया था.

शारदीय नवरात्रि – 3 अक्टूबर से 11 अक्टूबर 2024

अश्विन मास की प्रतिपदा तिथि से शारदीय नवरात्रि आरम्भ होती हैं और नवमी तिथि को समाप्‍त होती हैं. ये उत्‍सव की नवरात्रि होती हैं. इसमें मां दुर्गा की प्रतिमाएं स्‍थापित करके उनकी पूजा-अर्चना, व्रत किए जाते हैं. इसमें गरबा रास महोत्सव भी होता है. इस वर्ष 2024 में शारदीय नवरात्रि 3 अक्‍टूबर 2024 से 11 अक्‍टूबर 2024 तक रहेंगी.

दशहरा- 12 अक्टूबर 2024

अश्विन मास के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को दशहरा या विजयदशमी पर्व मनाते हैं. इसी दिन मां दुर्गा की प्रतिमाओं का विसर्जन होता है. साथ ही बुराई पर अच्‍छाई की जीत का पर्व विजयादशमी मनाते हैं. इस दिन श्री राम ने लंकापति रावण का दहन किया है.

दिवाली- 31 अक्टूबर 2024

दिवाली हिंदू धर्म के सबसे प्रमुख त्योहारों में से एक है। प्रत्येक वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्‍या को दिवाली मनाई जाती है. इस पर्व को देशभर के सभी लोग बहुत धूमधाम से मनाते है. वैसे यह 5 दिवसीय पर्व धनतेरस से ही शुरू हो जाता है और भाईदूज तक चलता है.

Jitendra