आखिर काले रंग के ही क्यों होते है गाड़ियों के टायर, लाल या पीले क्यों नहीं, जाने इसके पीछे के दिलचस्प तथ्य के बारे में

By Jitendra

Published on:

आप सभी यह बात तो भली भाती जानते है की दुनिया में ऐसे कई दिलचस्प तथ्य हैं लेकिन आज हम आपको आज एक ऐसे ही अनोखे रोचक तथ्य के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. गाड़िया तो सभी ने देखि होगी लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है की गाड़ियों के टायर का रंग काला ही क्यों होता है? और कोई लाल, पीला जैसा क्यों नहीं,यह सवाल शायद आपके भी मन में कभी न कभी तो आया होगा, तो आज हम बताने वाले है इस सवाल का जवाब, आइये जानते है..

यह भी पढ़िए:-जादू दिखाते वकत जादूगर का खुला राज, वीडियो देख आप भी कहोंगे ऐसे बनाते है लोगो को उल्लू

जानिए किस चीज से बनते है टायर

image 419

हम अपने जीवन में बहुत सारे दिलचस्प तथ्यों से घिरे हुए हैं, कुछ को हम जानते हैं और कुछ को हम नहीं जानते हैं! आपको बता दें कि साइकिल, बाइक, कार, ट्रक या हवाई जहाज सभी के टायर काले रंग के होते हैं। अगर हम बात करें कि टायर किस चीज का बना होता है तो वह रबर होता है और रबर का रंग सफेद या दूधिया सफेद होता है। फिर टायर का रंग काला क्यों है यह सवाल हमें सोचने पर मजबूर करता है। आइए जानते हैं इसके पीछे की वजह…

यह भी पढ़िए:-Ktm की हेकड़ी निकाल देंगा Yamaha MT-15 का स्टाइलिश लुक, लक्ज़री फीचर्स के साथ पावरफुल इंजन, देखिए कीमत

जानिए गाड़ियों के टायर हमेशा काले होने की वजह

image 418

अब आप सोचे रहे होंगे रबर का कलर सफ़ेद है तो टायर का कलर काला क्यों है? एक रिपोर्ट्स के मुताबिक हमे पता चला है कि रबर के साथ कार्बन ब्लैक को मिलाया है और फिर टायर को तैयार किया जाता है जिससे कि टायर का रंग काला हो जाता है। इसे मिलाने की वजह की बात करे तो इसके मिलाने से टायर और भी ज्यादा मजबूत और लचीले हो जाते है जिससे की टायर की लाइफ बढ़ जाती है।

Jitendra