आपकी जिंदगी में मिठास घोल देगा मधुमक्खी पालन का व्यवसाय, कम खर्च में होगा जबरदस्त मुनाफा, जानिए कैसे करे पालन

By Saurabh

Published on:

Bee Farming Business

Bee Farming Business: आपकी जिंदगी में मिठास घोल देगा मधुमक्खी पालन का व्यवसाय, कम खर्च में होगा जबरदस्त मुनाफा, जानिए कैसे करे पालन. आज के समय में हर कोई बिजनेस करने के बारे में ही सोचता है, अगर आप भी किसी ऐसे बिजनेस की तलाश कर रहे है, जिसको शुरू करके आप अच्छी कमाई कर सके तो आज हम आपके लिए एक बहुत ही जबरस्दत बिजनेस आईडिया लेकर आये है। जिसकी मदद से आप कम समय में जबरदस्त कमाई कर सकते है। आपको बता दे की इन दिनों किसान मधुमखी पालन का व्यवसाय काफी जबरद्त कमाई दे रहा है, आप भी इसको शुरू करके जबरदस्त कमी कर करते है।

मधुमक्खी पालन के बेहतर है ये प्रजातियां

image 811

मधुमक्खी पालन करने वाले किसानो के बीच में मधुमखी की ये प्रजातियां काफी लोकप्रिय है, मधुमक्खी की एपिस सिराना इंडिका व एपिस मेलिफेरा प्रजाति का पालन करना चाहिए, देशी मधुमक्खी साल में लगभग 10 किलोग्राम शहद प्रति परिवार तथा इटैलियन मधुमक्खी 50 किलोग्राम तक शहद उत्पादन करती है,आप इन दोनों में से किसी का भी पालन कर जबरदस्त कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े: XUV 700 की धज्जीयां उड़ाने सस्ते बजट में आ रही Tata की ये धाकड़ SUV, दमदार इंजन और एडवांस फीचर्स के साथ देखे कीमत

मधुमक्खी पालन के लिए जरुरी चीजे

image 812

मधुमक्खी पालन के लिए आपको सबसे पहले किसी पूरे जानकारी लेने के साथ ही इसका उचित तरीके से प्रशिक्षण लेना होगा। इसके साथ ही आपको मधुमक्खी पालन के लिए मौन पेटिका, मधु निष्कासन यंत्र, स्टैंड, छीलन छुरी, छत्ताधार, रानी रोक पट, हाईवे टूल (खुरपी), रानी रोक द्वार, नकाब, रानी कोष्ठ रक्षण यंत्र, दस्ताने, भोजन पात्र, धुआंकर और ब्रुश इन सभी को खरीदकर इसमें आप मधुमक्खी पालन का व्यवसाय शुरू कर सकते है। जिससे आपको कम से कम 35 से 40 हजार की लागत आएगी। जिससे आप इसको शुरू कर सकते है।

पड़ेगी मोम के डिब्बे की जरूरत

image 813

मधुमक्खियों को रखने के लिए किसानों को कार्बनिक मोम (डिब्बे) की व्यवस्था करनी होती है. विशेषज्ञों के अनुसार, 10 पेटी से मधुमक्खी पालन की शुरुआत करते है तो आप इसमें लगभग 50 से 60 हजार मधुमक्खियां एक साथ रखी जाती हैं. समय के साथ इन मधुमक्खियों की संखयया में इजाफा होता है, जिसके अनुसार आप इससे डिब्बों की संख्या बढ़ा सकते है। एक क्विंटल शहद का उत्पादन होता है.

यह भी पढ़े: Bajaj Auto कंपनी ने शेयर बायबैक का किया ऐलान, स्टॉक खुलते ही रॉकेट की रफ्तार से भागे शेयर, जाने डिटेल

मधुमक्खी पालन के व्यवसाय से कितनी होगी कमाई

मधुमक्खी पालन के व्यवसाय से होने वाली कमाई के बारे में आप लोगो से जानकारी साझा करे अगर आप मधुमखी से एक बार में लगभग 1000 किलोग्राम की शहद का उत्पादन करते है, जिसकी बाजार में कीमत 400 से 700 रुपये प्रति किलोग्राम होती है, जिससे की आप 5 लाख तक का लाभ कमा सकते है ,हालांकि यह आपके शहद उत्पादन और उसकी गुणवत्ता के आधार पर तय होती है।

Saurabh