आसान तरीके से घर पर मिनटों में बनाएं मटर पुलाव, देखे इसे बनाने की आसान रेसेपी

By Pragya

Published on:

आसान तरीके से घर पर मिनटों में बनाएं मटर पुलाव, देखे इसे बनाने की आसान रेसेपी

मटर से आप कई तरह की रेसिपी आसान तरीके से बना सकती है। प्रोटीन से भरपूर मटर का सेवन करना काफी ज्यादा लाभकारी होता है। इसलिए विंटर डाइट में मटर का सेवन जरूर करे। यदि आपको मटर खाना पसंद है तो आप इससे हलवा, चीला, आलू मटर की सब्जी बनाकर खा सकते है। साथ ही इसे खिचड़ी, पोहा, चीला आदि में भी इसका इस्तेमाल कर सकते है। आप चाहें तो चावल में मटर मिलाकर मटर पुलाव भी आसानी से बना सकते है। मटर पुलाव बनाना बेहद आसान है। जानते है इसे बनाने की रेसेपी के बारे में,

मटर पुलाव बनाने की आवशयक सामग्री

image 679

यह भी पढ़े –भीगी हुई मुगफली खाने से सेहत में होते है अनोखे फायदे, करती है यह हड्डियों को मजबूत

चावल-1 कप बासमती चावल
हरी मटर- आधा कप
प्याज- 1 बारीक कटा
अदरक का पेस्ट- आधा चम्मच
लहसुन का पेस्ट- आधा चम्मच
हरी मिर्च- 1 बारीक कटी
शुद्ध घी- आधा चम्मच
दालचीनी- 1 टुकड़ा
लौंग-2-3
बड़ी इलायची- 1
तेल- 1/2 बड़ा चम्मच
पानी-आवश्यकतानुसार
नमक-स्वादानुसार

मटर पुलाव इस तरह बनाए

सबसे पहले आप चावल को अच्छी तरह से पानी से साफ कर लें. अब 10 मिनट के लिए पानी में भिगो कर रख दें. इसके बाद चावल से पानी निकाल दें. गैस पर एक कड़ाही में घी डालकर गर्म करें. इसमें लौंग, दालचीनी, बड़ी इलायची का टुकड़ा डाल दें. जब भुन जाए तो इसमें हरी मिर्च और प्याज डालकर 1 मिनट भूनें. जब ये गोल्डन ब्राउन हो जाए तो इसमें अदरक और लहसुन का पेस्ट भी डाल दें. अब इसमें मटर डालें और एक मिनट तक भूनें. साफ किए हुए चावल को भी कड़ाही में डाल दें और अच्छी तरह से चलाएं. इसमें नमक डालें और जरूरत के अनुसार पानी डाल दें.

image 681

यह भी पढ़े –आलू का पराठा इस तरह से बनाएंगे, तो खाने वाले तारीफ करते रहे जायेगे, देखे बनाने की आसान रेसेपी

जब यह अच्छी तरह से उबलने लगे तो धीमी आंच करके ढक्कन लगा दें. इसे करीब 8-10 मिनट के लिए पकने दें. ढक्कन हटाकर हाथों से चेक कर लें कि चावल पका है या नहीं. पक गया हो और पानी सूख गया हो तो आंच बंद कर दें. ढक्कन तुरंत ना हटाएं. 5 मिनट के लिए ऐसे ही रहने दें. आप इसके ऊपर धनिया पत्ती से गार्निश करके पनीर की सब्जी या फिर दाल फ्राई आदि के साथ लंच या डिनर में सर्व कर सकते हैं.

.

Pragya