आयुष्मान भारत योजना के तहत अब लाभार्थियों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जानिए कैसे मिलेगा लाभ

By Saurabh

Published on:

Ayushman Bharat Yojana

Ayushman Bharat Yojana: आयुष्मान भारत योजना के तहत अब लाभार्थियों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज, जानिए कैसे मिलेगा लाभ. देश के यसस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के गरीब और मध्यमवर्गीय लोगो के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुवात की है।जिसको आयुष्मान भारत के नाम से भी जाना जाता है. जो की दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जिसके तहत लगभग 10.74 करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख रुपये तक का मुफ्त इलाज मिलने का प्रावधान है. आइये जानते है इस योजना के बारे में और भी जानकारी। …

जानिए आयुष्मान भारत योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य

image 795

आयुष्मान भारत योजना के पीछे सरकार का उद्देश्य यह ही की देश के गरीब परिवार धन के आभाव में अच्छी तरह से इलाज नहीं कर पाने की वजह से बीमारियों का शिकार हो जाते है, जिनके उत्तम स्वास्थ्य के लिए सर्कार इस योजना के तहत पात्र परिवार के सदस्यों को किसी भी रोग बीमारी की स्थिति में शासकीय अस्पताल में अथवा चिन्हित निजी अस्पताल जाकर बीमारी का इलाज निशुल्क करा सकता है।

यह भी पढ़े: XUV 700 की धज्जीयां उड़ाने सस्ते बजट में आ रही Tata की ये धाकड़ SUV, दमदार इंजन और एडवांस फीचर्स के साथ देखे कीमत

जानिए क्या होनी चाहिए आयुष्मान भारत के लिए पात्रता

आयुष्मान भारत के लिए पात्रता की बात करे तो सरकार द्वारा चलाई जा रही इस हेल्थ स्किम के तहत अब असंगठित कर्मकार मण्डल कार्ड धारी ,मंडल द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिक, बीपीएल कार्ड धारक सहित अन्य लोग भी इस योजना के लिए पात्र माने गए है।

यह भी पढ़े: खुद को समझते हो एक्स्ट्रा स्मार्ट तो ढूंढ निकालो हंसो के बीच छुपी हुई लड़की, खोजने में 90% लोग हुए फैल

आयुष्मान भारत योजना के तहत होगा 5 लाख तक मुफ्त इलाज

image 796

आयुष्मान भारत योजना के तहत अब निर्धन वर्ग के लोगों के लिए बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज जल्द से जल्द हो पायेगा वो बी बिना किसी धन राशि के लाभार्थी परिवार को हर साल रू. 5.00 लाख उपचार हेतु लाभ प्रदान किया जायेगा। जिसका भुगतान सरकार सीधे अस्पताल के खाते में करती है, इस योजना सेदेश के करोडो परिवार को बहुत ही अधिक आर्थिक सहायता मिली है।

Saurabh