अब लाल ही नहीं बल्कि काले टमाटर की खेती से भी होगा डबल मुनाफा, कम समय में होगी अधिक पैदावार, जानिए खेती की पूरी जानकारी

By Saurabh

Published on:

Black Tamato Cultivation:

Black Tamato Cultivation: अब लाल ही नहीं बल्कि काले टमाटर की खेती से भी होगा डबल मुनाफा, कम समय में होगी अधिक पैदावार, जानिए खेती की पूरी जानकारी .आज के समय में किसान भी खेती से अधिक कमाई करने के लिए नए और वैज्ञानिक पद्धति से खेती कर रहा है, साथ ही फसल की अधिक पैदावार लेने के लिए उसकी उन्नत किस्मो की बुवाई कर रहे है, इन दिनों बहुत से किसान बागबानी फसलों की खेती करके लाखो की कमाई कर रहे है, क्योकि इनकी डिमांड पूरा साल बनी रहती है,आप भी खेती में रूचि रखते है, तो आपके लिए भी सब्जियों की खेती एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है, आज हम आपके लिए काळा टमाटर की खेती के बारे में जानकारी लेकर आये है। आइए जानते है

काले टमाटर की खेती करने वाले प्रमुख राज्य

image 784

आपको बता दे की देश में अब सिर्फ लाल ही नहीं बल्कि काले टमाटर की खेती भी बड़े पैमाने पर की जाती है, देश के उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, बिहार, हरियाणा, महाराष्ट्र और गुजरात राज्यों के किसान बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन ले रहे है। टमाटर की खेती के लिए सबसे पहले नर्सरी में टमाटर के पौधे तैयार किए जाते हैं, जिसके लिए नर्सरी की मिट्टी को भंगुर बनाना फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े: XUV 700 की धज्जीयां उड़ाने सस्ते बजट में आ रही Tata की ये धाकड़ SUV, दमदार इंजन और एडवांस फीचर्स के साथ देखे कीमत

जानिए काले टमाटर की खेती के बारे में

आपको बता दें कि काले टमाटर की खेती आप लाल टमाटर की तरह किसी भी समय नहीं कर सकते है, आप इसके पौधों की रोपाई जनवरी के महीने में की जाती है और जो की आपको रोपाई के 3 महीने के भीतर की लगभग मार्च-अप्रैल के महीने में काले टमाटर का उत्पादन मिलने लगता है। इसकी खेती 10 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान पर की जाती है। पौधे 21 से 24 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान में अच्छी तरह से बढ़ते हैं। काले टमाटर की खेती के लिए सूक्ष्मजीवों और सूक्ष्मजीवों से भरपूर दोमट मिट्टी उपयुक्त है इसे दोमट मिट्टी में भी उगाया जा सकता है। जो आपकी फसल के उत्पादन बढ़ने में मदद करता है।

यह भी पढ़े: खुद को समझते हो एक्स्ट्रा स्मार्ट तो ढूंढ निकालो हंसो के बीच छुपी हुई लड़की, खोजने में 90% लोग हुए फैल

खेती का यह उन्नत तरीका देगा जबरदस्त पैदावार

image 783

काले टमाटर की खेती के अगर आप जबरदस्त उत्पादन लेना चाहत है, आप सबसे पहले खेतो की गहरी जुताई करके उसमे पर्याप्त मात्रा में खाद डालना होगा। जिसके बाद नर्सरी में बीज बोने के 30 दिन बाद खेत में पौधे की रप्पई करे। बीजों को मिट्टी की सतह से 20 से 25 सेंटीमीटर की ऊंचाई पर लगाना होता है।काले टमाटर के पौधों को नियमित रूप से पानी देना चाहिए, साथ ही समय-समय पर कम से कम 15 दिनों में खाद्य और निदाई-गुड़ाई करने और समय-समय पर कीटनाशकों का छिड़काव कर सकते है।

काले टमाटर की खेती से कितना होगा मुनाफा

image 782

काले टमाटर की खेती से होने वाली आमदनी की बात करे तो आप को इसकी खेती में लाल टमाटर की तुलना में जय अधिक मुनाफा हो सकता है, क्योकि बाजार में इसका भाव लाल टमाटर की तुलना में काफी अधिक होता है, अगर आप हेक्टेयर भूमि में काळा टमाटर की खेती करते है, तो आप इससे पूरा लागत निकलकर लगभग 4 से 5 लाख प्रति हेक्टेयर का लाभ उठाया जा सकता है.

Saurabh