Homeलाइफस्टाइलअगर आप भी चाहते है काले घने और लम्बे बाल, एक बार...

अगर आप भी चाहते है काले घने और लम्बे बाल, एक बार जरूर ट्राय करे यह घरेलु उपाय, मिलेंगे मजबूत और चमकदार बाल

अगर आप भी चाहते है काले घने और लम्बे बाल, एक बार जरूर ट्राय करे यह घरेलु उपाय, मिलेंगे मजबूत और चमकदार बाल, झड़ते बालो को रोकने के लिए कीजिये यह रामबाण उपाय आसानी से मिलने वाले यह सामग्री से आप अपने झड़ते बालो को रोक सकते हो और बाल जरूरत से ज्यादा कमजोर हों तो उनका झड़ना भी शुरू हो जाता है. ऐसे में कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए कुछ आयुर्वेदिक पाउडर लगाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :- सपनो का आशियाना बनाना होगा अब और भी आसान, सरिया सीमेंट के कीमतों में हुई जबरदस्त उथल पुथल, देखे ताजा नए रेट

बालों की देखरेख में घरेलू नुस्खे बेहद अच्छे साबित होते हैं

आज हम बात करेंगे झड़ते बालो को कैसे रोके उसके बारे में झड़ते बालो को रोकेंगे यह आयुर्वेक पाउडर बल अगर बहुत कमजोर हो इससे बालों का झड़ना बढ़ जाता है और बाल कब सिर से कम होने लगते हैं पता नहीं चलता. अक्सर कमजोर बाल पतले भी होते हैं. इसीलिए कमजोर बालों को मजबूत बनाने पर जोर दिया जाता है. अक्सर बालों की देखरेख में घरेलू नुस्खे बेहद अच्छे साबित होते हैं. यहां कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक पाउडर का जिक्र किया जा रहा है जो बालों के झड़ने की दिक्कत को दूर करते हैं और कमजोर बालों को मजबूत बनाने में असरदार साबित होते हैं .आइये जानते है की ओह ऐसे कौनसे पाउडर है।

यह भी पढ़े :- साधारण यूरिया के मुकाबले कई गुणा ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता यूरिया गोल्ड, जानिए इसके फायदे के बारे में

नीम का पाउडर हेयर ग्रोथ बढ़ाता है

नीम में बहुत से ऐसे गन होते है जिसके चलते इसे आयुर्वेद दवाइयों में भी शामिल किया जाता है नीम को इसके एंटी-बैक्टीरियल गुणों के चलते स्किन केयर और हेयर केयर में खूब इस्तेमाल किया जाता है. नीम स्कैल्प से डैंड्रफ और खुजली जैसी दिक्कतें दूर करने में भी असरदार है. साथ ही, नीम का पाउडर हेयर ग्रोथ बढ़ाता है. इसे पीसकर पानी के साथ पेस्ट बनाकर जस का तस बालों पर लगा सकते हैं.

गुड़हल का पाउडर का उपयोग कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए किया जाता है

image 171

गुड़हल का पाउडर घर पर बनाना काफी आसान है। इस पाउडर को स्किन और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। कमजोर बालों को मजबूत बनाने के लिए आप गुड़हल का पाउडर (Hibiscus Powder) भी इस्तेमाल कर सकते हैं. गुड़हल पाउडर में विटामिन, अमीनो एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं और बालों की सेहत अच्छी रखते हैं. इस पाउडर में दही मिलाकर या सादे पानी के साथ पेस्ट बनाकर भी बालों पर लगाया जा सकता है.

भृंगराज पाउडर में हेयर ग्रोथ बेहतर करने के गुण होते हैं

भृंगराज आपके बालों को क्षतिग्रस्त होने से रोकता है समय से पहले भूरे रंग को कम करता है, आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाता हैभृंगराज को जड़ी-बूटियों का राजा कहा जाता है. इसमें हेयर ग्रोथ बेहतर करने के गुण होते हैं, यह बालों को मजबूत बनाता है, इससे बालों का झड़ना रुकता है और यह बालों की रंगत भी गहरी बनाए रखता है. भृंगराज को नारियल तेल में डालकर गर्म करें और जब तेल हल्का ठंडा हो जाए तो इससे सिर की मालिश करें.

image 170

बालों के लिए चमत्कारी साबित होता है आंवला

आंवला को बालों की देखरेख के लिए अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है. यहां जानिए सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कैसे लगा सकते हैं आंवला. बालों के लिए आंवला चमत्कारी साबित होता है. इससे बालों को विटामिन सी, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और कई जरूरी फैटी एसिड्स भी मिलते हैं. आंवला को बालों पर लगाने के लिए इसे नारियल या ऑलिव ऑयल के साथ मिलाएं और बालों पर लगाएं. आंवला पाउडर मेहंदी में मिलाकर भी हेयर मास्क की तरह लगाया जा सकता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक,यह खबर जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें

RELATED ARTICLES

Most Popular