Wednesday, December 6, 2023
Homeहेल्थअगर आप भी करते हैं रोज़ाना माउथवॉश का इस्तेमाल तो आज ही...

अगर आप भी करते हैं रोज़ाना माउथवॉश का इस्तेमाल तो आज ही हो जाएं सावधान, वरना हो सकती हैं भारी समस्याएँ, जानें इसकी पूरी जानकारी

माउथवॉश का इस्तेमाल करना आजकल एक स्वस्थ और स्वच्छ मुह के लिए सामान्य तरीका है। यह दांतों को स्वच्छ रखने के साथ-साथ मुंह की बदबू से निजात दिलाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप इसे अधिक संख्या में इस्तेमाल करते हैं, तो यह हानिकारक भी हो सकता है?

यह भी पढ़ें – ज़बरदस्त डिज़ाइन और तगड़े इंजन के साथ Honda ने लांच करी अपनी बेहद ही तगड़ी बाइक, जानें इसकी कीमत

माउथवॉश का अत्यधिक उपयोग करने के कुछ नुकसान

रूखापन: माउथवॉश में अल्कोहल होता है, जिसका अधिक इस्तेमाल करने से मुंह में रूखापन आ सकता है। यह सुनिश्चित करें कि आप इसे मात्राबद्ध रूप से ही इस्तेमाल करते हैं।

image 18

जलन: अल्कोहल की अधिक मात्रा वाले माउथवॉश से मुंह में जलन हो सकती है। इससे बचने के लिए आप किसी नेचुरल या सॉफ्ट माउथवॉश का उपयोग कर सकते हैं।

image 19

कैंसर: माउथवॉश में मौजूद सिंथेटिक तत्वों का अधिक उपयोग आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है। इसलिए उसका अधिक इस्तेमाल न करें।

Lava Blaze 2 5G 21

दांतों में स्टेनिंग: अत्यधिक माउथवॉश का उपयोग दांतों में स्टेनिंग की समस्या भी पैदा कर सकता है। इससे बचने के लिए, इसका इस्तेमाल नियमित न करें।

image 20

यह भी पढ़ें – तगड़े स्पेसिफिकेशन्स और कमाल के डिज़ाइन के साथ Apple ने लांच करा यह 16 इंच डिस्‍प्‍ले वाला यह तगड़ा ब्लैक Macbook Pro, जाने क्या…

माउथवॉश का सही उपयोग करने से ही आपके मुह की स्वच्छता बनी रहेगी। इसे विशेषज्ञ की सलाह पर ही इस्तेमाल करें और हर दिन का उपयोग न करें।

RELATED ARTICLES

Most Popular