spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeहेल्थअलसी के बीज के फायदे, इसकी तासीर गरम होती है या ठंडी,...

अलसी के बीज के फायदे, इसकी तासीर गरम होती है या ठंडी, जानिए इसके बारे में

Health Tips: अलसी के बीज के फायदे, इसकी तासीर गरम होती है या ठंडी, जानिए इसके बारे में, कुछ ऐसे सवाल हैं अलसी के बीज को लेकर जो लोग अकसर पूछते हैं जिसके जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से देंगे. हम आपको बताएंगे इसकी तासीर से लेकर खाने का समय और मात्रा भी.

ये भी पढ़िए – Giorgia Andriani: अरबाज़ की गर्लफ्रेंड से कामवाली बाई ने मांगे 70 लाख रूपये, सुनकर हैरान हो गयी जार्जिया

अलसी के बीज के फायदे, इसकी तासीर गरम होती है या ठंडी, जानिए इसके बारे में

अलसी के बीज खाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, हार्ट अटैक का खतरा कम होता है, कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है, फैट कम करने जैसे फायदे होते हैं. इन फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन कुछ ऐसे सवाल हैं अलसी के बीज को लेकर जो लोग अकसर पूछते हैं जिसके जवाब आज हम इस लेख के माध्यम से देंगे. हम आपको बताएंगे इसकी तासीर से लेकर खाने का समय और मात्रा भी.

>

जानिए अलसी के बीज के बारे में

1 – लोग अकसर पूछते हैं कि इसका सेवन गरमी में करना चाहिए की नहीं तो बता दें कि इसकी तासीर गरम होती है. इसलिए इस मौसम में बहुत सीमित मात्रा में इसे खाना चाहिए. 

2 – अलसी के बीज को आप सुबह में खाली पेट गरम पानी में 1 चम्मच मिलाकर पी सकते हैं. यह बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. इस तरीके से खाने से फैट तेजी से घटता है. 

3 – आप इसे प्रतिदिन खाते हैं तो इसमें मौजूद अल्फा लाइनोइक, अर्थाराइटिस, अस्थमा, डायबिटीज जैसी बीमारियों के खतरे से बचाएगी. इससे शरीर के आंतरिक अंग मजबूत होते हैं.

4 – अलसी के सेवन से बढ़ती उम्र के लक्षण भी चेहरे पर कम दिखाई देते हैं. इससे फेस पर नजर आने वाली झुर्रियां और फाइन लाइन भी कम होती हैं. इससे स्किन (glowing skin ) चमकदार होती है.

5 – अलसी के बीज में ओमेगा 3 (Omega 3) भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन (blood circulation) को बेहतर करने में मदद करता है, इससे हार्ट अटैक (heart attack) का भी खतरा कम होता है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular