हैरान कर देगी आपको मंगल ग्रह की खासियत, ऐसे बहुत से काम है जो सिर्फ मंगल ग्रह पर किए जा सकते हैं, लेकिन धरती पर नहीं

Saurabh
4 Min Read

मंगल पर अभी भी रिसर्च चल रहा है और जीवन की संभावनाओं की खोज जारी है पता चला है की यहां काफी कुछ ऐसा है जो जीवन को असंभव बनाता है. फिर भी इस लाल ग्रह पर काफी काम हैं जो किए जा सकते हैं. इनमें से कुछ तो ऐसे हैं जो धरती पर करना संभव ही नहीं है. इनके बारे मेंजानकर आपको हैरानी होगी है.

यह भी पढ़े प्रति माह 1250 रुपये के बाद अब बहनो को लाडली आवास योजना का भी मिलेंगा लाभ, जानिए पूरी जानकारी

image 62

मंगल पर दो चंद्रमा मौजूद है जिस वजह से यहां दो सूर्य ग्रहण देखने को मिलते हैं.लेकिन यहां का कोई भी चंद्रमा पूर्ण सूर्य ग्रहण की स्थिति नहीं ला पाता है इसकी वजह इनका छोटा आकार है इस तरह मंगल पर एक दो सूर्य ग्रहण देखे जा सकते हैं. कई बार तो ये एक दूसरे को ही ग्रहण लागते दिख जाते हैं. ऐसे नजारे आप पृथ्वी पर नहीं देख सकते है.

सबसे रोमांचक काम जो आप मंगल ग्रह पर आप कर सकते हैं ऐसा इशलिये कि पृथ्वी की तुलना में मंगल का गुरुत्व केवल 38 फीसदी है इस कारन आप जिस तरह से मंगल ग्रह पर उछल सकते हैं वह पृथ्वी पर नहीं कर सकते हैं.यहां आप ना केवल ज्यादा ऊंचा कूद सकते हैं बल्कि ज्यादा दूर तक भी छलांग लगा सकते हैं लेकिन गिरेंगे नहीं।

image 63

अभी तक मंगल ग्रह पर क्या हम इंसान जिंदा रह सकते हैं या नहीं इस पर ज्यादा सोचा जाता है. पर ऐसी बहुत सी रोचक काम हैं जो मंगल ग्रह पर किए जा सकते हैं. मंगल और पृथ्वी में बहुत अंतर है. पर क्या आपने कभी सोचा था कि ऐसे कौन कौन से काम हैं जो मंगल ग्रह पर किए जा सकते हैं . हैरानी की बात यह है कि कई काम ऐसे भी हैं जो धरती पर करना संभव नहीं हैं.

यह भी पढ़े बाज़ारो में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है यह विदेशी फल, खेती कर आप भी बन जाओंगे लखपति, जाने डिटेल

मंगल ग्रह पर दूसरा अजूबा वह है एक साथ दो चांद देख पाना. बहुत से ऐसे लोग है जो नहीं जानते हैं कि मंगल ग्रह पर एक नहीं दो चांद हैं और दोनों मंगल के इतने पास हैं कि दोनों ही मंगल की सतह से दिखाई देते हैं. इनके नाम फोबोस और डीमोस है

image 64

सभी जानते है पृथ्वी के 24 घंटों के दिन और 12 महीने होते है पर क्या आपको पता है मंगल गृह पर दिन 24 घंटे से 37 मिनट का होता है इतना ही नहीं, यहां का एक साल 687 दिन लंबा होता है तो अगर आप जल्दी जल्दी मौसम बदलने से परेशान हो जाते हैं तो मंगल पर आपको बेहतर लग सकता है क्योंकि यहां मौसम पृथ्वी की तुलना में ज्यादा देर के होते है.

यह भी पढ़े आज से शुरू हो गया नया साल, जाने 2024 में कब पड़ेगा कौन सा त्‍योहार, देखे फेस्टिवल लिस्‍ट

मंगल पर आपको अद्भुत भू भाग नज़ारा देने मिलेगा जिनकी आप पृथ्वी पर शायद केवल कल्पना ही कर सकते है मंगल गृह पर आपको जमी हुई कार्बनडाइऑक्साइड देखने को मिल जाएगी. फिर भी वहां ऐसे भूभाग भी दिखेंगे जो आपको पृथ्वी के पहाड़ों और नदियों की याद दिलाएंगे.वहां आपको सांस लेने की ऑक्सीजन नहीं मिलेगी वहां आपको सौर विकिरण झेलने होंगे जो पृथ्वी पर नहीं पहुंच पाते हैं और यहाँ आपको ऑक्सीजन मिलती है.

Share This Article