spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeहेल्थआप भी हो शरीर के बढ़ते वजन से हैं परेशान ,रोजाना इस...

आप भी हो शरीर के बढ़ते वजन से हैं परेशान ,रोजाना इस चीज के सेवन से एक हफ्ते में दिखेगा फर्क पढ़िए पूरी खबर

तेजपत्ता हर घर में आसानी से मिल जाता है. तेजपत्ता चाय, सब्जी में खूशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन मसाले सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि इनकी मदद से वजन को भी मेंटेन किया जा सकता है. ऐसे में अगर आप अपने मोटापे  से परेशान है और वजन घटाने के लिए कोई नैचुरल उपाय खोज रहे हैं तो तेजपत्ता का इस्तेमाल कर सकते हैं. तेजपत्ते का पानी पीने से शरीर का वजन घटाने और मोटापे को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि तेजपत्ते का पानी पीने से बॉडी को क्या लाभ मिलते हैं? तेज पत्ते का वैज्ञानिक नाम लॉरस नोबिलिस (laurus nobilis) है। यह एक सुगंधित पत्ता है, जो लॉरस परिवार से संबंधित है। खाने और औषधि में इसका उपयोग 1 हज़ार वर्षों से किया जा रहा है। तेज पत्ते की 2400 से 2500 प्रजातियां हैं, जिसमें से अधिकतर पूर्वी एशिया, दक्षिण व उत्तरी अमेरिका और एशिया में पाई जाती हैं। इस पत्ते में टैनिन, फ्लेवोन, फ्लेवोनोइड्स, एल्कलॉइड्स, यूजेनॉल, लिनालूल और एंथोसायनिन शामिल हैं।

तेजपत्ता का उपयोग इसके सूखने के बाद ही होता है

प्रजाति के अनुसार सभी के रासायनिक घटक अलग-अलग हो सकते हैं। आमतौर पर मसाले, एसेंशियल ऑयल व पारंपरिक चिकित्सा में प्रयोग होने वाले इस पत्ते की दो प्रजातियां प्रयोग की जाती हैं – लॉरस एजोरिका और एल नोबिलिस। तेजपत्ता का उपयोग इसके सूखने के बाद ही होता है। इसके कई औषधीय गुण भी हैंऔर वजन घटाने के लिए इसका सेवन कैसे किया जा सकता है.वजन और शरीर की चर्बी घटाने के लिए 12 तेज पत्ते एक गिलास में गर्म पानी में डालें, अब तेज पत्ते को पानी के साथ उबाल लें जब तक कि ये ठंडे न हो जाएं.इसके बाद जब तेजपत्ते की सुंगध और स्वाद पानी में घुल जाए तो इसे छान लें अब इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें.तेज पत्ते के पानी का सेवन करने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. तेज पत्ते के पानी में कैलोरी की मात्रा बहुत कम पाई जाती है. 

image 167

यह भी पढ़िए – अगर आप भी परेशान हो किचेन की सफाई से अपनाएं ये जबरदस्त ट्रिक्स ,सालों साल रहेगा चमकता हुआ मिलेगा आपका किचेन

ये पत्तियां कुछ हद तक यूकेलिप्टस की पत्तियों जैसी नजर आती हैं

तेजपत्ते में मौजूद फाइबर के गुण डाइजेशन को इंप्रूव करने में मदद करता है. वहीं तेज पत्ते में मौजूद कैल्शियम का सोर्स शरीर का फैट बर्न करने में मददगार साबित हो ते हैं.तेज पत्ता हर भारतीय रसोई में आपको आसानी से मिल जाएगा। यह ऐसा मसाला है, जिसका इस्तेमाल व्यंजनों में जायका और खुशबू बढ़ाने के लिए किया जाता है। ये पत्तियां कुछ हद तक यूकेलिप्टस की पत्तियों जैसी नजर आती हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसका इस्तेमाल कर कई शारीरिक बीमारियों से बचा सकता है। आयुर्वेद में इस औषधीय पत्ते के प्रयोग के कई लाभ बताए गए हैं। इसलिए, स्टाइलक्रेज के इस आर्टिकल में हम बता रहे हैं कि तेज पत्ता किस प्रकार आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक हो सकता है। साथ ही जानिए इसके इस्तेमाल के विभिन्न तरीके और कुछ नुकसान।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular