Thursday, November 30, 2023
Homeलाइफस्टाइलBack Pain Problem: कमर दर्द को जड़ से खतम करेंगे ये 3...

Back Pain Problem: कमर दर्द को जड़ से खतम करेंगे ये 3 आसान, दर्द के निवारण के लिए मने जाते है बेहद कारगर

Yoga For Back Pain: कमर दर्द को जड़ से खतम करेंगे ये 3 आसान, दर्द के निवारण के लिए मने जाते है बेहद कारगर।आज की कामकाज और भागदौड़ भरी जिंदगी में खराब लाइफस्टाइल के कारण कई लोग को काफी सारि बीमारियों से जुजना पड़ता है। घंटों तक लगातार बैठकर काम करने से लोगों के शरीर में दर्द की समस्या भी बढ़ी। अगर आप भी घंटों बैठकर काम करते हैं तो कमर और पीठ में दर्द हो सकता है। इसको सही करने के लिए आप योग की मदद ले सकते है। चलिए आपको बताते है।

Back Pain Problem: कमर दर्द को जड़ से खतम करेंगे ये 3 आसान, दर्द के निवारण के लिए मने जाते है बेहद कारगर

यह भी पढ़े:- त्यौहारों के सीजन में महज 22 हजार रूपये में Bajaj Pulsar को बनाये अपना, यहाँ मिल रही बाइक इतनी सस्ती

कमर दर्द से मुक्ति दिलाएंगे योग के यह 3 आसान

ये 3 योग आसान ऐसे है जो आपके कमर दर्द को पूरी तरह सही करदेंगे। और साथ ही शरीर में कोई और दर्द हो रहा हो तो उसको भी सही करने में मदद करेंगे। इस योग आसान के नाम कुछ इस प्रकार है। भुजंगासन, मार्जरीआसन-बिटिलासन, सेतुबंधासन जानिए इन्हे करने का तरीका।

यह भी पढ़े:- चेहरे की सादगी बढ़ाने के लिए अपनाये यह रामबाण ईलाज, चेहरे की खूबसरती में लग जायेंगे चार चाँद

भुजंगासन

image 1804

भुजंगासन को कोबरा आसन भी कहा जाता है। इस योग को करने मांसपेशियों की संक्रियता बढ़ती है, साथ ही पेट, छाती और कंधों में फैलाव आता है। भुजंगासन रीढ़ की हड्डी को मजबूत करने में मदद करता है। इसके अलावा कमर में होने वाले दर्द से राहत दिलाता है। तनाव और थकान को दूर करने के लिए भी मददगार साबित होते है. जो आमतौर पर पीठ दर्द के कारण होता है। इसके लगातार इस्तमाल से आपका कमर दर्द पूरी तरह से सही होजायेगा।

सेतुबंधासन

Yoga For Back Pain: कमर दर्द ने हल कर दिया है बेहाल, तो राहत पाने के लिए करे ये 3 योगासन, तुरंत ही मिलेगी आराम

सेतुबंधासन को ब्रिज आसान भी कहते हैं। इस आसान से पीठ और कमर में दर्द को कम करने में मदद मिलती है। इस योग आसान की मदद से रीढ़ की हड्डी में फैलाव आता है। जोकि पीठ दर्द और सिरदर्द से राहत दिलाता है। रेक्टस, ग्लूटस की मांसपेशियां और हैमस्ट्रिंग के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है।

मार्जरीआसन-बिटिलासन

Yoga For Back Pain: कमर दर्द ने हल कर दिया है बेहाल, तो राहत पाने के लिए करे ये 3 योगासन, तुरंत ही मिलेगी आराम

मार्जरीआसन-बिटिलासन को बिल्ली और गाय आसान भी कहते है। नियमित रूप से इस कल पालन करते है तो ये कमर दर्द से आराम दिलाता है। इससे रीढ़ की हड्डी में होने वाली समस्या कम होती है। कमर दर्द से राहत दिलाने में पूरी मदद करता है।

Disclaimer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी पूरी तरह घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. अगर आपको कहीं भी किसी प्रकार की समस्या होतो सबसे पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

RELATED ARTICLES

Most Popular