बड़ी-बड़ी स्पोर्ट्स कार को पछाड़ देगी Tata की यह बेहद ही शानदार नई स्पोर्ट्स कार, लांच के बाद सड़कों पर मचाएगी धूम, जानें इस कार की पूरी जानकारी

Sachin
3 Min Read

Tata, एक विश्वस्तरीय कार निर्माता कंपनी, ने कुछ साल पहले भारतीय बाजार में एक स्पोर्ट्स कार की चर्चा में धूम मचाई थी, जिसका नाम था “Racemo.” यह Tata की पहली स्पोर्ट्स कार बनाने की योजना थी, लेकिन इसका लॉन्च कभी नहीं हुआ क्योंकि इसे बनाने में कई कठिनाइयां आईं।

यह भी पढ़ें – ज़बरदस्त स्पेसिफिकेशन्स के साथ Tecno ने लांच किया अपना बेहद ही तगड़ा नया बजट स्मार्टफोन, देखें क्यों है यह फ़ोन इतना ख़ास

2017 में, जिनेवा मोटर शो के दौरान, Tata Motors ने अपनी स्पोर्ट्स कार का परिचय “Racemo” के रूप में किया। इस दो-सीटर स्पोर्ट्स कार का डिजाइन लैम्बोर्गिनी की तरह था और इसके लॉन्च पर बहुत से लोग उत्साहित हो गए थे। इसे देखकर लोगों की आशाएं बढ़ गईं थीं, लेकिन यह कभी भी बाजार में नहीं आई।

क्या है इस कार का साइज और डिज़ाइन ?

Tata ने इस नई स्पोर्ट्स कार को “Racemo” कहा था और इसे भारतीय बाजार में प्रस्तुत करने का इरादा किया था। यह छोटी कार 4 मीटर से कम थी और इसे बाजार में विदेशी स्पोर्ट्स कारों की तुलना में कम कीमत पर बेचा जाना था।

image 934

इसके डिजाइन में बज़ुर्ग और शानदारता थी, लेकिन इसकी कई सुविधाएं भारतीय सड़कों के लिए अनुकूल नहीं थीं, जिससे इसकी बिक्री पर असर हुआ। इसमें बटरफ्लाई डोर्स थीं, जो इसे एक और स्पोर्टी लुक प्रदान करती थीं।

Tata Tamo Racemo का इंजन

Racemo की सबसे बड़ी विशेषता उसकी शक्तिशाली प्रदर्शन थी, जिसे Tata नेने किसी भी छोटी कार के लिए ट्यूनिंग के साथ प्रदान किया था। इसमें 1.2 लीटर का टर्बोचार्ज इंजन था जो एक भारी SUV को भी संचालित कर सकता था। इसमें 6-स्पीड ट्रांसमिशन और पैडल शिफ्टर भी शामिल था।

image 935

यह भी पढ़ें – 750KM की रेंज के साथ Kia ने लांच करा अपना नया इलेक्ट्रिक कार, देखें इस कार के शानदार फीचर्स और डिज़ाइन

लांच को लेकर बात?

हालांकि, यह स्पोर्ट्स कार बाजार में नहीं आई, इसका लॉन्च भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में एक रोचक घटना बन गया। Tata ने बातचीत में बदलाव करते हुए इसे बजट और उपयोगकर्ता की आवश्यकताओं के मुताबिक सुधारने का वादा किया है, जो एक नई दिशा में जाने का संकेत है।

Share This Article