spot_img
Sunday, January 29, 2023
spot_img
Homeदेश-विदेश की खबरेंदेश की न्यूज़बदल जाएंगे आज से कारों से जुड़े ये नियम, जुर्माने से बचना...

बदल जाएंगे आज से कारों से जुड़े ये नियम, जुर्माने से बचना है तो अपनाये ये…

अगर आपके पास भी कार है तो बता दें कि 1 अक्टूबर 2022 से इससे जुड़े कई नियम बदलने वाले हैं। यह वाहनों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए टायरों से संबंधित नियम ला रहा है। वहीं, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में लगी बैटरियों के लिए नए सेफ्टी नॉर्म्स अगले महीने पेश किए जा रहे हैं। वाहनों की सुरक्षा के लिए एक अक्टूबर से नया नियम लाया जा रहा है, टायरों को अब खास मानकों के हिसाब से डिजाइन किया जाएगा। वहीं, इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में दो महीने बाद बैटरी सेफ्टी नॉर्म्स पेश किए जा रहे हैं।

यह भी पढ़िएजमकर बिकी पिछले महीने Maruti Suzuki की ये 16 कारें, बिक्री में हुआ जबरदस्त इजाफा

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन सुरक्षा के लिए वाहन के टायरों के डिजाइन में बदलाव को मंजूरी दे दी है।

बता दें कि परिवहन मंत्रालय आजकल वाहनों की सुरक्षा को लेकर पूरी तरह सतर्क है और 2024 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के अपने लक्ष्य पर काम कर रहा है. इसी वजह से सरकार कई नए नियम शामिल कर रही है. नए नियमों के अनुसार C1, C2, और C3 श्रेणी के टायरों के लिए AIS-142:2019 स्टेज 2 के नियम अनिवार्य किए गए हैं, 1 अप्रैल 2023 से नए वाहनों में यह अनिवार्य होगा। एआईएस-142:2019 चरण 2 के नियमों में सड़क पर टायर घर्षण, सड़क पर ढीली पकड़ और ड्राइविंग करते समय टायर रोलिंग शोर से संबंधित नियम शामिल हैं। टायर के नियम: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन सुरक्षा के लिए वाहन के टायरों के डिजाइन में बदलाव को मंजूरी दे दी है। इसे 1 अक्टूबर से लागू किया जाएगा, इसके अनुसार आज से नए डिजाइन के अनुसार टायरों का निर्माण किया जाएगा। नए डिजाइन वाले टायरों वाली कारों की बिक्री अगले साल 1 अप्रैल से होगी।

image 48

इन नियमों के अनुसार टायर डिजाइन करने के लिए मानदंड जारी किए गए हैं

बैटरी सुरक्षा नियम दिसंबर में आ रहे हैं: परिवहन मंत्रालय इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स में आग लगने की घटनाओं को कम करने के लिए बैटरी सेफ्टी नॉर्म्स लाने की तैयारी कर रहा है। इसे पहले 1 अक्टूबर, 2022 से लागू किया गया था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1 दिसंबर कर दिया गया है, इस नियम को दो चरणों में लागू किया जाएगा, जिसमें पहले चरण के नियम को 1 दिसंबर, 2022 को और दूसरे चरण के नियम को 1 दिसंबर को लागू किया जाएगा। वर्तमान में, इन नियमों के अनुसार टायर डिजाइन करने के लिए मानदंड जारी किए गए हैं और जल्द ही परिवहन मंत्रालय टायर के लिए स्टार रेटिंग पेश करने जा रहा है। इस रेटिंग के आधार पर टायर की गुणवत्ता का आकलन किया जाएगा।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular