spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeदेशबहुत हुआ पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार, अब इस दिन...

बहुत हुआ पीएम किसान की 12वीं किस्त का इंतजार, अब इस दिन जारी कर सकती है सरकार…

मोदी सरकार ने ई-केवाईसी अनिवार्य किया तो पीएम किसान की किस्त में देरी होने लगी। इसके अलावा राज्य सरकार अब गांव-गांव लाभार्थियों का फिजिकल वेरिफिकेशन भी करा रही है। ऐसे में साइन नहीं हो पा रही। आएफटी साइन होने के बाद ही एफटीओ जेनरेट होता है और तय डेट पर किस्त किसानों के खातों में भेज दी जाती है। अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिल सकता।  किसान होते हुए भी यादि आपको 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, आप इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते।

यह भी पढ़िए – टोयोटा ने किया दिवाली के पहले ही बड़ा धमाका ,लॉन्च की मिड-साइज़ एसयूवी Hyryder कीमत भी बेहद काम

पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी

इनकम टैक्स चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा। अपात्रों की लिस्ट में प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट  या इनके परिवार के लोग भी आते हैं जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं हैं। ऐसे किसान भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है  तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है।

image 230

यह भी पढ़िए – LIC पालिसी होल्डर्स के लिए काम की खबर ,कर सकते हैं UPI के जरिए प्रीमियम का भुगतान

गांधी जयंती को पीएम मोदी जारी कर सकते हैं

>

12वीं किस्त का 2000-2000 रुपये 30 सितंबर या गांधी जयंती को पीएम मोदी जारी कर सकते हैं।पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan) की 12वीं किस्त का लंबा इंतजार अब खत्म होने वाली है। गांवों में हर जगह पीएम किसान (pmkisan.gov.in) की अगस्त-नवंबर की किस्त अब तक नहीं आने की ही चर्चा है। पिछले साल 9 अगस्त को ही किस्त जारी हो गई थी, लेकिन अभी तक इसके बारे में कोई अपडेट नहीं है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स में इसके 30 सितंबर तक आने की खबरें हैं। हो सकता है गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर को पीएम नरेंद्र मोदी किस्त जारी करें। हालांकि, सरकार की ओर से अभी कोई डेट तय नहीं है।पीएम किसान सम्मान निधि योजना में फर्जीवाड़ा को रोकने के लिए सरकार सख्त हो गई है।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular