spot_img
Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeकाम की बातFree Ration: बंद होगा अब गल्ला पानी मिलना, देखे क्या है वजह...

Free Ration: बंद होगा अब गल्ला पानी मिलना, देखे क्या है वजह और कहा कहा बंद होगा

Free Ration: बंद होगा अब गल्ला पानी मिलना, देखे क्या है वजह और कहा कहा बंद होगा, राशन दुकानों से मुफ्त गेहूं-चावल का वितरण बंद हो रहा है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) के तहत मिलने वाले राशन के लिए कार्ड धारकों को अब रियायती मूल्य चुकाने पड़ सकते हैं। क्योंकि एनएफएसए के तहत फ्री वितरण की योजना जून माह तक थी। वहीं राशन का वितरण दो माह पिछड़नेके कारण इधर जुलाई के नियमित राशन के लिए कोटेदारों से चालान के जरिए पैसा जमा कराया गया है।

Also Read – Union Budget 2023: वित्त मंत्री ने घर खरीदने वालो के लिए दी खुशखबरी इस ऐलान से घर खरीदने वाले हो जायेगे खुश

योगी जी की सरकार ने लिया बड़ा फैसला अब फ्री में नहीं मिलेगा राशन (Yogi ji’s government has taken a big decision, now ration will not be available for free)

योगी सरकार की सत्ता में दोबारा वापसी के बाद अप्रैल से जून तक तीन माह के लिए फ्री-राशन वितरण को बढ़ाया गया था। बीते माह जून वाला गेहूं-चावल कार्ड धारकों को फ्री मिला। अब जुलाई के नियमित वितरण के लिए कोटेदारों से चालान पर उनके आवंटन अनुसार पैसे जमा कराए गए हैं। अभी तक कोटेदारों को नि:शुल्क राशन वितरण के लिए पैसा नहीं जमा करना पड़ रहा था।

Ration Card 12

Drinking water will stop now, see what is the reason and where it will stop

अब पैसे जमा करना होगा (have to pay now)

>

राज्य सरकार ने भी नि:शुल्क वितरण के लिए कोई एलान नहीं किया है। ऐसे में जानकारों का मानना है कि अब नि:शुल्क वितरण पर विराम लग जाएगा। सस्ता गल्ला विक्रेता परिषद के प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश सिंह बताते हैं जुलाई के नियमित वितरण के लिए पैसा जमा कराया गया है। अभी तक बिना राशि के सादा चालान जमा होता था। सरकार ने पैसा जमा कराया है, इसलिए कोटेदारों को कार्ड धारकों से पैसा लेना होगा।

Also Read – 40 साल के इस खिलाड़ी ने एमएस धोनी से अच्छा खेलने का किया दावा बोला ‘अभी तो मई फिट हूँ दो तीन साल तो और खेल सकता हूँ’

झूटी खबरि ने मचाया हड़कंप (Fake news created a stir)

जोकि जून माह का होगा। सरकार की ओर से इसके बारे में भी अभी कोई घोषणा नहीं हुई है। वहीं तेल, चना, नमक आपूर्ति करने वाली एजेंसी नैफेड ने तीनों खाद्य वस्तुओं को समायोजित करते हुए जिले से आवंटन मांगा है। जानकार इसेभी योजना बंद किए जाने की तैयारी मान रहे हैं।

Drinking water will stop now, see what is the reason and where it will stop

ration card 1600 16429975464x3 1

देखे कब हुई थी यह घोषणा (See when this announcement was made)

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) की घोषणा मार्च 2020 में हुई थी। कोविड की पहली लहर में अप्रैल 2020 से नवम्बर 2020 तक प्रत्येक कार्डधारक को प्रति यूनिट पांच किलो राशन (गेहूं व चावल) फ्री दिया गया। इसके बाद दूसरी लहर में सरकार ने मई 2021 से नवम्बर 2021 तक योजना को विस्तार दिया। दिसम्बर 2021 से मार्च 2022 तक पांचवां चरण चला। फिर छठा चरण अप्रैल 2022 से सितम्बर 22 तक चलेगा। जिसमें अब बीते दो माह से प्रति यूनिट पांच किलो चावल ही कार्डधारकों को वितरित किया जा रहा है।

बंद होगा अब गल्ला पानी मिलना, देखे क्या है वजह और कहा कहा बंद होगा

डीएसओ सुनील कुमार सिंह ने बताया कि नियमित राशन का नि:शुल्क वितरण जून तक था। इसके बाद कोटेदारों से जुलाई के राशन के लिए चालान जमा कराया गया है। वह नि:शुल्क वितरण योजना बंद होने की किसी भी जानकारी से इंकार करते है

>
RELATED ARTICLES

Most Popular