बाज़ारो में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है यह विदेशी फल, खेती कर आप भी बन जाओंगे लखपति, जाने डिटेल

By Jitendra

Published on:

बाज़ारो में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है यह विदेशी फल, खेती कर आप भी बन जाओंगे लखपति, जाने डिटेल। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि भारत एक कृषि प्रधान देश है और आज के समय देश में पारंपरिक खेती के साथ-साथ उन्नत खेती का दायरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में किसान भाई पारंपरिक खेती की बजाय लाभकारी खेती पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं आज हम आपको एक ऐसी ही उन्नत खेती के बारे में बताने वाले है जो मार्केट में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है दरसल आज बात कर रहे है हम ब्लू बेरी की खेती की जो पूरी दुनिया में बहुत लोकप्रिय है तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

विटामिन और पोषक तत्व से भरपूर होती है ब्लूबेरी

image 52

यह भी पढ़िए:-KTM की धज्जियां उड़ा देंगा Yamaha MT-15 का एडवांस लुक, क्वालिटी फीचर्स और दमदार इंजन के साथ देखे कीमत

बता दे ब्लूबेरी में कई विटामिन और पोषक तत्व मौजूद होते है इसे खाने से शरीर को फायदा होता है। भारत में ब्लूबेरी की कई किस्में पाई जाती हैं। साथ ही इससे कैंसर का खतरा कम हो जाता है.यह आपकी याददाश्त को भी बढ़ाने और बुढ़ापे को छुपाने में कारगर के साथ चेहरे को चमकदार बनाने में सहायता करता है। ब्लूबेरी में अच्छी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

ब्लूबेरी की खेती के लिए उचित समय

image 53

जानकारी के लिए आपको बता दे ब्लूबेरी की खेती के लिए सबसे अच्छे महीने मई से जुलाई और अगस्त का महीना मन जाता है हालाँकि, कभी-कभी स्थान और मौसम के आधार पर इसकी खेती पहले और बाद में भी की जाती है इसकी खेती के लिए सबसे पहले फसल बोई जाती है कुछ महीनों के बाद उनमें फल लगने लगते हैं।

ब्लूबेरी की खेती करने का आसान तरीका

image 55

यह भी पढ़िए:-DSLR की अकड़ तोड़ देंगा Redmi का कंटाप 5G स्मार्टफोन, अमेजिंग फोटू क्वालिटी के साथ देखिए कीमत

ब्लूबेरी की खेती करने में सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इसे हर साल नहीं लगाना पड़ेगा। यानी एक बार इसकी खेती करने पर आप दस साल तक इसका उत्पादन कर सकते हैं.इस पौधे को अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती है। जिसकी वजह से आप इसे कम पानी वाली जगहों पर भी उगा सकते हैं ऐसे ही आप एक पौधे से दस साल तक फसल प्राप्त कर सकते हैं।

ब्लूबेरी की खेती से होने वाली कमाई

image 54

ब्लूबेरी कि एक एकड़ में तीन हजार ब्लूबेरी के पौधे लगाए जा सकते हैं. ब्लूबेरी की फसल एक बार लगाने पर पौधा दस साल तक फल देता है वहीं, एक पौधे से दो किलो तक ब्लूबेरी फल लिया जा सकता है. जबकि ब्लूबेरी को आप बाजार में 1000 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच सकते हैं. सहायता से आप लाखो की कमाई कर सकते हैं।बाज़ारो में 1000 रूपये प्रति किलो बिकता है यह विदेशी फल, खेती कर आप भी बन जाओंगे लखपति, जाने डिटेल।

Jitendra