बड़ो के साथ बच्चों को भी आएंगी पसंद, तो देखे मसाला भिंडी बनाने की आसान रेसेपी

By Pragya

Published on:

बड़ो के साथ बच्चों को भी आएंगी पसंद, तो देखे मसाला भिंडी बनाने की आसान रेसेपी

भिंडी की सब्जी लगभग हर घर में बनाई जाती है और बहुत से लोग इसे खाना भी पसंद करते है। भिंडी की सब्जी को छोटे बच्चे से लेकर बड़े और बुजुर्ग हर कोई खाना पसंद करता है। अधिकतर लोग इसे छोटे छोटे पीस में काटकर फ्राई करके बनाते है। भिंडी को कई तरह से बनाया जा सकता है। कोई इसे फ्राई करके बनाता है तो कोई भरवा भिंडी बनाकर खाना पसंद करता है। कुछ लोग इसे कुरकुरी तैयार करते हैं लेकिन इन सबमें भिंडी मसाला रेसिपी सबसे ज्यादा टेस्टी होती है। तो जानते है इसे बनाने की रेसेपी के बारे में,

आवशयक सामाग्री

image 586

यह भी पढ़े –मूली के पत्तों में छुपा होता है पोषक तत्वों का भंडार, करते है यह बीमारियों को दूर, जाने इसके फायदे

भिंडी – 300 ग्राम
टमाटर – 1 से 1/2
प्याज – बड़ी साइज की 1 प्याज
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
जीरा – 1 टी स्पून
धनिया पाउडर – 1 टी स्पून
अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/4 टी स्पून
कसूरी मेथी – 1/2 टी स्पून
चाट मसाला – 1/4 टी स्पून
गरम मसाला – 1/4 टी स्पून
तेल – जरूरत के अनुसार
नमक – स्वादानुसार

मसाला भिंडी रेसेपी

सबसे पहले भिंडी को धोकर एक साफ कपड़े से पोंछ लें और फिर उसे दो टुकड़ों में बांट लें. अब भिंडी को लंबाई में बीच से चीर लें. अब कढ़ाई में 2 टेबल स्पून तेल डाल लें और फिर इसे धीमी आंच में गर्म होने दें. तेल गर्म होने के बाद इसमें भिंडी डाल दें. धीमी आंच में भिंडी को फ्राई करें. थोड़ी देर तक भिंडी को तलें ताकि उसकी चिपचिपाहट खत्म हो जाए.

अब भिंडी को को बाहर निकाल लें. अब कढ़ाई में तेल डालें और उसमें हींग, जीरा, अदरक लहसुन का पेस्ट डालकर भून लें. थोड़ी देर बाद इसमें प्याज जब प्याज का रंग ब्राउन होने लगे तो इसमें टमाटर काटकर डाल दें. टमाटर को पूरी सब्जी में अच्छी तरह से मिलाएं.

image 592

यह भी पढ़े –ताजे नारियल से झटपट बनाये यह बर्फी, देखे इसे बनाने की रेसेपी

टमाटर, प्याज अच्छी तरह से मिलने के बाद इसमें मसाले डालें. सबसे पहले हल्दी डालें, फिर लाल मिर्च पाउडर, इसके बाद गरम मसाला डालें. इसके बाद हरी मिर्च और नमक को अपने स्वाद के अनुसार डालें. मसाला डालने के बाद सब्जी में हल्का पानी डाल दें और थोड़ी देर तक धीमी आंच में चलाएं. जब ग्रेवी में थोड़ा तेल नजर आने लगे तो समझिए की यह तैयार है और अब इसमें भिंडी को मिला दें. इसे ऐसे चलाएं ताकि भिंडी और मसाले की ग्रेवी आपस में अच्छी तरह से मिल जाए.

अब इसके ढक दें और लगभग 5-10 मिनट तक पकने दें. बीच बीच में इसे हिलाएं ताकि आपकी टेस्टी सब्जी पके नहीं. अब यह बनकर पूरी तरह से तैयार है. इसका स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें ऊपर से नींबू मिला सकते हैं. आपकी स्वादिष्ट मसाला भिंडी बनकर तैयार हो चुकी है।

Pragya