Beauty Tips: अगर आप भी है सर्दियों में स्किन ड्राईनेस से परेशान तो दूर करने खाएं ये फूड्स, जानिए

Saurabh
3 Min Read

Dry Skin: सर्दियों के मौसम में स्किन की ड्राईनेस की समस्या आम बात है आज हम आपको क्रीम लगाने के सलाह नहीं बल्कि कुछ फूड्स के बारे मे बता रहे है जो हमारी स्किन को हाइड्रेट करते है।

यह भी पढ़े Tips For Fatty Liver: फैटी लिवर से पाना चाहते है छुटकारा तो आज ही डाइट में शामिल करें ये फ्रूट्स, जानिए

Foods For Dry Skin: सर्द मौसम में सेहत के ख्याल के साथ साथ स्किन का ख्याल भी रखना जरूरी होता है सर्दियों का मौसम आते ही स्किन में ड्राइनेस की समस्या आम हो जाती है। इतनी मॉइस्चरियर क्रीम लगाने के बावजूद कुछ खास फायदा नहीं होता है अगर आप भी अगर स्किन में ड्राईनेस की समस्या से परेशान हैं तो इन फूड्स की मदद से आपको फायदा मिल सकता है।

image 88

सर्दियों में स्किन की ड्राईनेस दूर करने के लिए खाएं ये फूड्स

शकरकंद

यह भी पढ़े किसानो की जिंदगी में मिठास घोल देगी लाल भिंडी की खेती, कम समय में होगी छप्परफाड़ कमाई, जानिए पूरी जानकारी

image 85

ड्राई स्किन की समस्या दूर करने के लिए शकरकंद का सेवन करना चाहिए इससे स्किन में हाइड्रेशन बना रहता है इसमें विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है। ये दोनों ही कोलेजन के स्वस्थ उत्पादन में मदद करता है। विटामिन ए हमारी स्किन को रिपेयर करने का काम करता है.

खट्टे यानि साइट्रस फल

खट्टे मौसमी फल जैसे,संतरा,कीवी को खाने से हमारी स्किन चमकदार बनती है इन सभी फलों में विटामिन सी की मात्रा होती है जो कोलेजन का उत्पादन करता है साथ ही नमी बनाए रखता है। इसमें अमीनो एसिड,लाइसिन और प्रोलाइन होता है जिससे आपकी त्वचा कोमल रहती है।

सिंघाड़ा

पानी फल सिंघाड़ा के अनेको फायदे है यह वही जिसका इस्तेमाल अक्सर फलहारी मे किया जाता है मगर यह हमारी स्किन के लिए भी फायदेमंद होता है। इसमें साइट्रिक एसिड, कार्बोहाइड्रेट,बीटा एमिलेट,प्रोटीन और विटामिन ए होता है जो आपकी त्वचा में कोलेजन और इलास्टिन का निर्माण करता है। इससे स्किन का रूखापन दूर होता है और सॉफ्टनेस आती है.

image 87

नट्स और सीड्स

नट्स और सीड्स का सेवन स्किन के साथ हमारी सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होता है नट्स और सीड्स खाने से हमारी त्वचा में चमक आती है। साथ ही विटामिन ई के कारण त्वचा की डैमेज हुई कोशिकाओं की मरम्मत होती है।

चुकंदर

यह भी पढ़े इंद्रलोक की अप्सरा सी खूबसूरत लगती है हार्दिक पांड्या की भाभी, सुंदरता और सादगी देख दिल हार बैठे लोग, देखें तस्वीरें

चुकंदर या चुकंदर का जूस खून बढ़ाने के साथ साथ हमारी स्किन के लिए भी अच्छा रहता है इसमें विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है इसे रोजाना खाने से कोमल और चमकदार त्वचा मिलती है

image 86
Share This Article