Beetroot Pickle: सर्दियों में स्वाद के साथ साथ सेहत भी चाहिए, तो बनाइये चुकंदर का लजीज अचार, जानिए आसान रेसिपी

Saurabh
4 Min Read

Pickle: आम या मिर्ची का आचार तो हमेसा ही खाते है पर इस बार खाइये चुकंदर का लजीज चटपटा अचार जो आपको मजबूर कर देगा चुकंदर का आचार रखने को वैसे तो हर मौसम मे इसे खा सकते है लेकिन सर्दियों में चकुंदर का अचार के साथ खाने का स्वाद चार गुणा अधिक बढ़ जाता है.

यह भी पढ़े Lakshadweep Diary: ‘लक्षद्वीप भारत का ऐसा आईलैंड है, जो दुनिया के किसी भी..’ कैलाश खेर का पोस्ट, देखिये

Beetroot Pickle: सर्दियों में स्वाद के साथ साथ सेहत भी चाहिए, तो बनाइये चुकंदर का लजीज अचार, जानिए आसान रेसिपीचुकंदर एक बहुत ही लाभकारी और गुणों से भरपूर फल है,लेकिन खाने में इसका स्वाद ज्यादा लोगो को पसंद नहीं होता ऐसे मे आप चाहे तो चुकंदर को आचार के रुप मे भी खा सकते है चुकंदर का लजीज आप किसी भी के साथ खा सकते है रोटी,पराठा,दाल चावल यह सबके साथ अच्छा लगता है एकदम चटपटा स्वादिष्ट आचार,चलिए जानते इसकी रेसिपी..

image 620

चुकंदर के अचार बनाने की आवशयक सामग्री

यह भी पढ़े Winter Health Tips: ठंड में नहाने के बाद छोटी सी गलती आपको पड़ सकती है भारी, हार्टअटैक पैरालिसिस का बढ़ जाता है खतरा

चुकंदर-500 ग्राम
लहसुन की कलियां-5-6
करी पत्ते-5
अदरक-1/2 इंच
हरी मिर्च-4 बारीक कटी हुई
हल्दी-1/2 चम्मच
लाल-कश्मीरी पाउडर-1/2 चम्मच
मेथी दाना-1/2 चम्मच
सिरका-1 चम्मच
नमक स्वादानुसार
हींग-1/2 चम्मच
अमचूर पाउडर-2 चम्मच
सरसों का तेल-1/2 कप
अचारी मसाला-2 चम्मच
राई-2 चम्मच

चुकंदर के अचार बनाने की आसान रेसिपी

image 619

यह भी पढ़े Wedding Card Vastu: अपने शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाने, कार्ड बनवाते समय रखें इन वास्तु नियमों का ध्यान

  • चुकंदर अचार बनाना बहुत ही आसान है। इसके लिए सबसे पहले चुकंदर को छीलकर छोटे-छोटे पीस में काट लीजिये आप चाहें तो स्लाइस या फिंगर के अनुसार भी चुकंदर को काट सकते हैंचुकंदर को काटने के बाद कम से कम 1 दिन के लिए धूप मे रखना है अगर तेज धूप नहीं है, तो चुकंदर को 2-3 दिनों के लिए सुखाये इससे अचार टेस्ट सही होगा।
  • अब कढ़ाई सरसों का तेल गर्म करे,तेल गर्म होने के बाद उसमें राई, लहसुन, अदरक, मिर्ची, करी पत्ता, हल्दी-लाल मिर्च पाउडर को डालकर करीं 10-15 मिनट के लिए अच्छे से भुने।
  • 15 मिनट मसाला भूनने के बाद कढ़ाई में आप चकुंदर के सभी पीस को डालकर लगभग 10 मिनट तक अच्छे से भुने इसके बाद कढ़ाई में नमक, अमचूर पाउडर, अचारी मसाला, मेथी दाना पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करें और 10 मिनट के लिए ढककर पकाये।
  • इसके बाद अच्छे से चकुंदर को भूनने के बाद कुछ देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। कुछ देर ठंडा होने के बाद अचार को जार में डालें। अब इसमें गर्म किए हुए तेल को डालकर अच्छे से मिक्स कर लें और कुछ समय के लिए धूप में रखे,अब अचार को जार में डालें अब आपका चुकंदर का टेस्टी अचार बनकर तैयार है।

सुझाव=धुप मे रखने के बाद आचार मे सरसों के तेल को गर्म करके डालें।

Share This Article