spot_img
Monday, February 6, 2023
spot_img
Homeहेल्थHealth Tips: करना है मोटापा दूर, फेस पर लाना है ग्लो, तो...

Health Tips: करना है मोटापा दूर, फेस पर लाना है ग्लो, तो अभी करे नारियल पानी पीना शुरू और साथ ही होंगे यह 6 फायदे

Benefits of Coconut Water: करना है मोटापा दूर, फेस पर लाना है ग्लो, तो अभी करे नारियल पानी पीना शुरू और साथ ही होंगे यह 6 फायदे, नारियल पानी शरीर को तरावट ही नहीं पहुँचाता, बल्कि आवश्यक पोषक तत्वों से युक्त होने के कारण सेहत के लिए भी यह किसी औषधि से कम नहीं है. आहार विशेषज्ञों के अनुसार नारियल पानी में पोटेशियम, मैंगनीज, विटामिन सी, और कैल्शियम जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाये जाते हैं |

ये भी पढ़िए: Health Tips: सर्दियों में पुरुषों को हल्दी बादाम इलायची और लौंग वाला दूध जरुर पीना चाहिए, होते है यह 4 जबरदस्त फायदे

नारियल पानी के नियमित सेवन से पाचन क्रिया, डिहाइड्रेशन, पेशाब एवं वीर्य उत्पादन आदि के लिए बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. सर्दी में अगर आप कम पानी पीते हैं तो पानी की कमी को पूरी करने के लिए बेहतर होगा आप रोजाना नारियल पानी पीएं, इससे शरीर को सारे आवश्यक तत्व प्राप्त होते हैं. कुछ लोग समझते हैं कि सर्दी के दिनों में नारियल पानी सेहत को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन यह तभी हो सकता है, जब आप फ्रिज में रखे नारियल पानी का विपरीत परिस्थितियों सेवन करते हैं.

यहाँ जाने नारियल के पानी पीने के 6 फायदे

रक्त का दबाव (ब्लड प्रेशर) (blood pressure)

हृदय, रक्त को धमनियों में पंप करके धमनियों में रक्त प्रवाह को विनियमित करता है और इसपर लगने वाले दबाव को ही रक्तचाप कहते हैं। किसी व्यक्ति का रक्तचाप, सिस्टोलिक/डायास्टोलिक रक्तचाप के रूप में अभिव्यक्त किया जाता है। जैसे कि 120/80 सिस्टोलिक अर्थात ऊपर की संख्या धमनियों में दाब को दर्शाती है। शोधों के अनुसार नारियल पानी रक्त संचार को सुचारु करता है, और उच्च रक्तचाप को कम करता है. इसके नियमित सेवन से यह हार्ट अटैक एवं हृदय संबंधी जोखिम को कम करता है. आहार विशेषज्ञों के अनुसार नारियल का ताजा पानी रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है. ब्लड शुगर के मरीजों के लिए यह किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है।

मोटापा कम करता है (reduces obesity)

>

जो लोग वजन घटाना चाहते हैं वे बेझिझक नारियल पानी को अपनी जीवनशैली और डाइट (Diet) का हिस्सा बना सकते हैं. इसमें कैलोरी कम होती है और यह पेट के लिए अच्छा होता है. बायो-एक्टिव एंजाइम्स से भरपूर होने के चलते यह पाचन को सुचारु बनाता है और मेटाबॉलिज्म (Metabolism) को बूस्ट करता है आप मोटापा कम करने के लिए तमाम उपाय कर रहे हैं तो बेहतर होगा कि आप अपनी डाइट में नारियल पानी को अवश्य शामिल करें. कम वसा वाला यह नेचुरल पेय ताजगी महसूस कराता है तथा भोजन की तीव्रता पर भी नियंत्रण करता है. नारियल पानी सेहत के साथ-साथ स्वादिष्ट भी होता है.

किडनी की क्षमता सुधारता है (Improves kidney capacity)

फ्रेश नारियल पानी में खनिज, पोटैशियम और मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में होते हैं. नारियल पानी एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करता है, पेशाब के प्रवाह के साथ-साथ इसके उत्पादन को भी बढ़ाता है.वजन कम करने में भी ये कागर है. इसे पीन से मेटाबॉलिक रेट सही होता है. किडनी की सेहत के लिए भी नारियल पानी का सेवन करना अच्छा रहता है. ये यूरीनरी ट्रैक को साफ रखने में मददगार होता है और साथ ही किडनी में स्टोन को नहीं पनपने देता है इन खूबियों के कारण नारियल का पानी किडनी के मरीजों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होता है।

त्वचा को स्निग्ध बनाता है (moisturizes the skin)

नारियल पानी स्किन को हेल्दी और चमकदार बनाने में मदद करता है। जानिए चेहरे पर कैसे लगाएं नारियल पानी। नारियल पानी सेहत के साथ स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। कई बार हम स्किन की छोटी-मोटी समस्याओं के लिए कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्टस का इस्तेमाल करते है। अगर आपको आये दिन चेहरे पर कील-मुंहासे आते हैं और आप इससे छुटकारा चाहते हैं तो आप रात को सोने से पूर्व नारियल पानी को चेहर पर लगाकर छोड़ दें. सुबह सामान्य जल से चेहरा धो लें. नारियल पानी त्वचा के लिए बहुत लाभकारी है, इसे हाथों एवं नाखून पर लगाने से इसे नेचुरल चमक मिलती है.

इम्यूनिटी को बढ़ाता है (boosts immunity)

नारियल पानी में कैलोरीज़ की मात्रा ना के बराबर होती है. इसके अलावा यह फैट और कोलेस्ट्रोल फ्री होता है नारियल पानी में राइबोफ्लेविन, नियासिन, थायमिन और पाइरिडोक्सिन के साथ-साथ फोलेट्स जैसे पौष्टिक तत्व उपस्थित होते हैं, जो आपके शरीर की इम्युनिटी को बढ़ाते हैं, और फ्लू जैसे वायरल संक्रमण से लड़ने में आपकी मदद करता है. इसलिए शारीरिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति के लिए नारियल पानी बहुत लाभकारी साबित हो सकता है।

ये भी पढ़िए: Health Tip: अगर नहीं खाते हो हरी मिर्च तो कर दे खाना शुरू, होते है ऐसे अचूक फायदे जान कर हिल जाओगे

गर्भवती महिलाओं के लिए (for pregnant women)

नारियल पानी शरीर में खून के स्तर को बढ़ाने, यूरिनल इंफेक्शन को दूर करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है। -नारियल पानी प्रेग्नेंसी में सीने में जलन की समस्‍या से भी राहत दिलाता है। -प्रेग्नेंसी में मॉर्निंग सिकनेस और थकान से राहत पाने के लिए नारियल पानी पी सकते हैं गर्भवती महिलाओं को महिला रोग विशेषज्ञ द्वारा अकसर नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इसके नियमित सेवन से कब्जियत एवं पाचन समस्याएं दूर होती हैं. यह शरीर में पानी की मात्रा को बढ़ाता है और बच्चे की इम्यूनिटी क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular