spot_img
Sunday, January 29, 2023
spot_img
Homeहेल्थHealth News: सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ऐसे फायदे...

Health News: सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ऐसे फायदे जिनको सुनकर हो जाओगे हक्के बक्के, फिर नहीं पड़ेगी Dr. की जरुरत

Health News: सुबह उठकर गर्म पानी पीने से होते है ऐसे फायदे जिनको सुनकर हो जाओगे हक्के बक्के, फिर नहीं पड़ेगी Dr. की जरुरत, दोस्तों हमारा शरीर दिन भर में सेकड़ो कार्य करता हैं और बहुत से कार्य तो ऐसे होते हैं। जिनका हमे पता भी नहीं होता हैं क्यूंकि वो कार्य शरीर के अंदर होते हैं। जैसे खून बनाना, खाना पचाना और शरीर से विषेले पदार्थो को बाहर निकालना और इसीलिए पानी पीना बहुत ज़्यादा जरूरी हैं। लेकिन क्या आपको ये पता हैं, कि सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना कितना फायदेमंद हैं। अक्सर क्या होता हैं? जब भी हम बीमार होते हैं, तो डॉक्टर हमे गर्म पानी पीने की सलाह देते हैं और गर्म पानी पीने के नाम से हमारा मुहं बन जाता हैं लेकिन आप अभी तक गर्म पानी पीने के फायदों से वाकिफ नहीं हैं। अगर आप गर्म पानी के लाजवाब फायदे जान जाएंगे, तो इसको जरूर पिएंगे पीने से मना नहीं करेगे और ना ही पीते वक़्त मुहं बनाएंगे।

ये भी पढ़िए: Health Tips: करना है मोटापा दूर, फेस पर लाना है ग्लो, तो अभी करे नारियल पानी पीना शुरू और साथ ही होंगे यह 6…

ऐसा नहीं हैं कि आपको पूरे दिन ही गर्म पानी पीते रेहना हैं। तो ऐसा बिलकुल भी नहीं हैं। आपको सिर्फ सुबह खाली पेट ही गर्म पानी पीना हैं। गर्म पानी पीने से मतलब आपको बहुत ज़्यादा गर्म पानी पीने से नहीं है। बल्कि आपको पानी हल्का गर्म (गुनगुना) पीना हैं जिसको आप आराम से पी सके और आपका मुहं भी ना जले। पानी को आपको घूँट-घूँट करके पीना हैं।

ज़्यादातर सभी लोग सुबह को चाय और कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं। जिसके सेवन से कब्ज़, मुहांसे, गैस, अपच और जोड़ो के दर्द जैसी समस्या हो जाती हैं। लेकिन जब आप इस पोस्ट में गर्म पानी के अद्भुत फायदे जानेगे, तो आप बिना किसी बहाने के सुबह को गर्म पानी पीना शुरू कर देगे।

>

सभी लोग हमेशा फिट रहना चाहते हैं और चाहते हैं, कि बिमारी आपसे कोसो दूर रहे। आपका शरीर एकदम तंदुरुस्त रहे वो भी बिना किसी दवाई के और हम चाहते हैं, कि हमारे शरीर की सभी प्रक्रिया एकदम सही से कार्य करे। कभी भी आपको पेट खराब की परेशानी ना हो, पेट हमेशा साफ़ रहे। तो इन सब परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आपको कुछ भी नहीं करना हैं। बस सुबह को खाली पेट पानी पीना हैं। जिससे आपका लीवर, हार्ट और किडनी सभी ठीक से काम करेगे और आपका हाज़मा भी अच्छे से होगा तो अब आप ये जानेगे कि गर्म पानी पीने से आपके शरीर को क्या-क्या फायदे होगे? जिनको जानकर आप हैरान हो जाएंगे।

ये भी पढ़िए: Skin and Hair Care: स्किन और बालो की समस्या से हो परेशान तो अभी करे डिटॉक्स ड्रिंक पीना शुरू, ऐसे बनाये घर पर

गर्म पानी पीने के फायदे (benefits of drinking hot water)

1- सुबह को खाली पेट गर्म पानी पीने से शरीर का मेटाबोलिज्म बढ़ता हैं और ये त्वचा के अंदर वसा युक्त ऊतको को तोड़ता हैं। जो हमारे शरीर की ज़िद्दी चर्बी को खत्म करने का काम करता हैं। इसलिए आपको जब भी अपना मोटापा कम करना हो तो आप गर्म पानी जरूर पिएं और अपना अनचाहा मोटापा खत्म करे और अपनी बॉडी को फिट रखे।

2- पानी को गर्म करने से पानी में उपस्थित हानिकारक तत्व नष्ट हो जाते है। जिससे ये पानी मिनिरल बोतल वाले पानी से भी ज़्यादा साफ़ होता हैं। जिसको पीने से आपके अंदर की सारी बीमारी खत्म हो जाएँगी। इसलिए गर्म पानी पीने का ये भी एक सबसे बड़ा फायदा हैं।

3- बहुत से लोग ऐसे होते हैं, जो समय-समय पर बीमार पड़ते रहते हैं और ऐसे में वो अलग-अलग तरह की दवाई भी खाते हैं। जो सही नहीं रहती हैं और इनही अलग-अलग तरह की दवाई को खाने की वजह से हमारी इम्युनिटी पावर वीक हो जाती हैं। जिसकी वजह से हमारा शरीर रोगों से सही से नहीं लड़ पाता हैं और हम बीमार रहते हैं ठीक नहीं होते हैं। इसलिए आप जब सुबह को गर्म पानी पिएंगे, तो आपकी इम्युनिटी सिस्टम स्ट्रोंग हो जाएंगा। जिससे आप कम बीमार पड़ेगे और आप हेल्दी रहेगे और खुश रहेगे।

4- कुछ लोगो को खाया पिया नहीं लगता हैं। ऐसा पाचन शक्ति के कमज़ोर होने की वजह से होता हैं। क्यूंकि ज़्यादातर हम बाहर का खाना और फ़ास्ट फ़ूड खाना पसंद करते हैं। जिसकी वजह से पाचन शक्ति कमज़ोर पड़ जाती हैं और हमारा खाना सही से नहीं पचता हैं। फिर हमे गैस और पेट दर्द जैसी समस्या हो जाती हैं और कई बार तो ऐसा होता हैं, कि सुबह के वक़्त हमारा पेट खुलकर साफ़ नहीं हो पाता हैं। ऐसा कब्ज़ की वजह से होता हैं। अगर आप इन सब से छुटकारा चाहते हैं और वो भी बिना किसी दवाई के तो आप सुबह खाली पेट गर्म पानी पीना शुरू कर दे।

फिर इस गर्म पानी का असर देखे। आपको पेट से सम्बंधित कोई भी समस्या नहीं होगी और आपकी पाचन शक्ति मज़बूत हो जाएँगी। जिसकी वजह से आपका खाना बहुत ही आसानी से और सही से पचेगा।

5- गर्म पानी पीने से आपकी स्किन ग्लो करने लगती हैं और चेहरे पर झुर्रिया भी नहीं रहेगी। जिन को समय से पहले झुर्रिया पड़ने लगती हैं। उनको गर्म पानी पीना चाहिए। जिससे झुर्रिया खत्म हो जाएँगी और अगर आपके चेहरे पर कील मुहांसे हैं, वो सब भी खत्म हो जाएंगे। गर्म पानी शरीर को अंदर से साफ़ करता हैं। जिसकी वजह से खून शरीर में तेज़ी से गति करता हैं और हमारे शरीर के सारे अंग सही तरह से अपना कार्य करते हैं।

6- बड़े-बुज़ुर्गो को जोड़ो का दर्द रहता हैं। इसलिए उनको गर्म पानी जरूर पीना चाहिए। क्यूंकि गर्म पानी जोड़ो को चिकना बनाता हैं। जिसकी वजह से जोड़ो का दर्द खत्म हो जाता हैं। गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ जाता हैं और हमारी बॉडी से पसीना निकलता हैं और इस पसीने के ज़रिए हमारी शरीर की गंदगी बाहर निकलती हैं।

7- जिन लोगो के बाल कमज़ोर हैं झड़ रहे हैं, तब आपको बालो में किसी भी तरह का कोई भी केमिकल नहीं लगाना हैं। इनकी देखभाल करने की भी जरूरत नहीं हैं। बस आपको सुबह को गर्म पानी पीना हैं। जिससे आपके बाल स्ट्रोंग तो बनेगे और साथ में आपके बालो में चमक भी आ जाएँगी। जिससे आपके बाल और भी ज़्यादा खूबसूरत लगेगे।

ये भी पढ़िए :Health Tip: अगर नहीं खाते हो हरी मिर्च तो कर दे खाना शुरू, होते है ऐसे अचूक फायदे जान कर हिल जाओगे

तो आज आपने गर्म पानी पीने के फायदे जाने, तो फिर आप भी गर्म पानी पीना शुरू कर दे। जिससे आप एकदम हेल्दी रहेगे। आपको गर्म पानी सुबह काली पेट पीना हैं और पानी ज़्यादा गर्म भी नहीं पीना हैं। आपको हल्का गर्म पानी पीना हैं। एक या दो गिलास पानी आपको सुबह के वक़्त पीना हैं। जिससे आपको कोई भी पेट से जुड़ी समस्या नहीं होगी और बीमारी आपसे कोसो दूर रहेगी आप कभी भी बीमार नहीं पड़ेगे एकदम स्वस्थ रहेगे।

>
RELATED ARTICLES

Most Popular