भांग की खेती से चमक उठेगी किसानों की किस्मत, हर सीजन में होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस

Saurabh
4 Min Read

Bhang Ki Kheti: भांग की खेती से चमक उठेगी किसानों की किस्मत, हर सीजन में होगी अंधाधुंध कमाई, जानें कैसे मिलेगा लाइसेंस. आज के समय में बहुत से किसान सिर्फ पारम्परिक फसलों की खेती ही कर रहे है, जिससे उनका जीवन यापन तो हो जाता है, लेकिन उससे अच्छी कमाई नहीं की जा सकती है, ऐसे में किसानो के लिए औषधीय फसलों की खेती मुनाफे का जरिया बनी हुयी है, अगर आप भी खेती में रूचि रखते है, और इससे जबरस्दत कमाई करना चाहते है, तो आज हम आपके लिए भांग की खेती के बारे में जानकारी लेकर आये है, जिसको शुरू करके आप जबरदस्त कमाई कर सकते है। आइए जानते है इसकी खेती के बारे में और भी जानकारी। ..

देश के इन राज्यों में वैध है भांग की खेती

image 528

आपको जानकारी के लिए बता दे की देश में पहले भांग की खेती करने में रोक लगी हुयी थी, लेकिन आपको बता दे की अब बहुत से राज्यों में सरकार ने इसकी खेती करने की अनुमति प्रदान कर दी है, जिससे की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को ताकत मिल रही है और किसानों को भी अच्छा लाभ हो रहा है. भांग की खेती उत्तर प्रदेश,मध्य प्रदेश,राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड राज्यों के किसान बड़े पैमाने पर करके जबरस्दत कमाई कर रहे है। आप भी इसकी खेती करके अच्छा लाभ कमा सकते है।

यह भी पढ़े: नए साल के दूसरे हफ्ते में कैसी रहेगी शेयर बाजार की चाल, किन-किन शेयरों में आ सकता है उछाल, जाने क्या कहते है एक्सर्ट्स

भांग की खेती के लिए लाइसेंस होना जरुरी

image 529

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप भी भांग की खेती में विशेष रूचि रखते है, और इस खेती से जबरदस्त कमाई करना चाहते है, तो आपको इसकी खेती करने के लिए लाइसेंस की जरूरत होगी। जिसे आपको आयुष मंत्रालय से लेना होगा। लाइसेंस के बारे में अधिक जानकरी के लिए आपको अपने जिले के कृषि विभाग जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके साथ ही आपको बता दे की भांग की खेती के लिए हर राज्य में अलग-अलग नियम लागू किये है। इस्सके लिए आप इससे अच्छी तरह से जानकारी लेने के बाद ही शुरू करे। ..

यह भी पढ़े: केवल पारखी नजर वाले ही खोज पाएंगे इस तस्वीर में 3 अंतर, जवाब ढूंढने में 95% लोग हुए फ़ैल

भांग का व्यापार में है अरबों की कमाई

image 531

आपको जानकरी के लिए बात दे की भांग की डिमांड देश में ही नहीं बल्कि अंतरास्ट्रीय बाजार में भी काफी तेज़ है, इतना ही नहीं बहुत से यूरोपीय देश भारत से अवैध तरीके से भांग आयात करते हैं, जिससे की किसानो के साथ-साथ व्यापारियों क भी जबरदस्त कमाई कर सकते है.भारत में भांग व गांजा की खेती के लिए हर राज्य में अलग-अलग नियम है. आप भी इसकी खेती से लाखो की कमाई कर सकते है।

Share This Article