भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर वायु 2024 भर्ती के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए आवेदन की तिथि और आयु सीमा सहित पूरी जानकारी

By Saurabh

Published on:

Agniveervayu Recruitment 2024

Agniveervayu Recruitment 2024: भारतीय वायु सेना ने अग्निवीर वायु 2024 भर्ती के लिए नोटिफिकेशन किया जारी, जानिए आवेदन की तिथि और आयु सीमा सहित पूरी जानकारी. साल के शुरुवात में ही सरकारी नौकरियों का पिटारा खुल गया है, ऐसे में गवर्मेंट जॉब की राह देख रहे युवाओं के लिए नौकरी करने के यह एक सुनहरा अवसर मिल रहा है,आपको जानकरी के लिए बता दे की भारतीय वायु सेना ने अग्निवीरवायु इनटेक 1/2025 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है, जिसके तहत इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। आइये जानते है इस भर्ती के लिए आयु सीमा और आवेदन की तिथि

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए आयु सीमा

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए आयु सीमा की बात करे तो इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले युवाओ की उम्र कम से कम 17.5 साल और अधिक से अधिक 21 वर्ष निर्धारित की गयी है। इसके साथ ही आवेदन करने वाले उम्मीदवार का जन्म जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच होना चाहिए. वही आवेदक इस भर्ती के लिए पात्र होगा।

यह भी पढ़े: 6 लाख से भी कम कीमत में मिल रही Hyundai की ये धाकड़ कार, दमदार इंजन और 27km माइलेज के साथ मिलते है एडवांस…

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

image 165

भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किये गए अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन के अनुसार आप इस भर्ती के लिए 17 जनवरी, 2024 से आवेदन कर सकेंगे। जो की 6 फरवरी, 2024 तक यह आवेदन प्रकिया चलेगी। जिसके बाद आप इस परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। .अतः इच्छुक उम्मीदवार इसके ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते है।

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञान विषय के लिए पात्रता मानदंड

  • अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए विज्ञान विषय के लिए पात्रता मानदंड के बारे में आपको जानकारी दे तो इसके लिए आवेदक को पात्रता गणित,भौतिकी और अंग्रेजी विषय के साथ कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ कक्षा 12वि को उत्तीर्ण होना अनिवार्य होगा। तभी अभियार्थी इस परीक्षा के लिए पात्र होगा।
  • इसके साथ ही कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ इंजीनियरिंग में 3 साल का डिप्लोमा करने वाले उम्मीदवार ही इस भर्ती के लिए पात्र होंगे।
  • इसके साथ ही आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से नॉन वॉकेशनल सब्जेक्ट भौतिकी और गणित के साथ 2-साल वोकेशन कोर्स जिसमें कुल 50 फीसदी नंबर और अंग्रेजी में 50 फीसदी नंबर हों.

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए गैर विज्ञान विषय के लिए पात्रता मानदंड

  • अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए गैर विज्ञान विषय के लिए पात्रता मानदंड के बारे में आप लोगो से जानकारी दे तो जो भी आवेदक इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहता है, वह किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वी कक्षा में कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ और अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी नंबर लाने होंगे। तभी वह इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए पात्र माना जायेगा।
  • साथ ही कम से कम 50 फीसदी कुल नंबर और अंग्रेजी विषय में 50 फीसदी नंबरों के साथ 2 साल का वोकेशन कोर्स किया होना चाहिए तभी आप सी परीक्षा में भाग ले सकते है।

यह भी पढ़े: अंबानी के इस शेयर ने की निवेशकों की बल्ले-बल्ले, रॉकेट की रफ़्तार से भागे भाव, लगा जबरदस्त अपर सर्किट

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए कैंडिडेट का चिकित्सा मानक

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए कैंडिडेट का चिकित्सा मानक के बारे में बात करे तो भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किये गए अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन के अनुसार कैंडिडेट की हाइट कम से कम 152.5 सेंटीमीटर होनी चाहिए। साथ ही उसके सीने में लगभग फुलाव 5 सेंटीमीटर तक होना चाहिए। तभी इस परीक्षा के लिए वह परफेक्ट होगा।

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क

अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन शुल्क के बारे में आप लोगो को बताये तो भारतीय वायु सेना द्वारा जारी किये गए अग्निवीर वायु 2024 भर्ती परीक्षा के नोटिफिकेशन के अनुसार GEN / OBC / EWS वर्ग के लिए , और ST / SC कैंडिडेट्स के लिए भी यह आवेदन फीस 550 रुपये है,

Saurabh