भीगी हुई मुगफली खाने से सेहत में होते है अनोखे फायदे, करती है यह हड्डियों को मजबूत

Pragya
2 Min Read

मूंगफली पोषण तत्वों से भरपूर होती है। और सभी लोग मुगफली खाना भी पसंद करते है। यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है और सेहत के लिए लाभकारी होती है। हालांकि जिन लोगों को मूंगफली से एलर्जी होती है उन्हें इसके सेवन से बचना भी जरुरी होता है। इसमें लगभग बादाम के समान ही पोषण पाया जाता है। प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ई और हेल्दी फैट्स से भरपूर होती हैं। इसके अलावा यह जिंक, सेलेनियम और कॉपर की भी मात्रा पायी जाती है। जिससे इसका सेवन शारीरिक स्वास्थ्य से लेकर मानसिक, त्वचा और बालों के साथ – साथ हेल्थ के लिए भी लाभकारी होता है।

मूंगफली खाने के फायदे

पाचन क्रिया में सुधार

image 463

यह भी पढ़े –हर सीजन में होगी तगड़ी कमाई, जाने इस बिजनेस से होने वाले फायदे

भीगी हुई मूंगफली का सुबह सेवन करने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। और पोषक तत्वों के अवशोषण में भी सुधार होता है। यह पेट की कई समस्याओं से बचने का काम करता है।

मांसपेशियों को बनती है मजबूत

प्रोटीन से भरपूर होने की वजह से मांसपेशियों को बढ़ाने और उनके विकास के लिए भीगी मूंगफली खाना बहुत ज्यादा लाभकारी होइत है। 100 ग्राम मूंगफली में लगभग 25 ग्राम प्रोटीन की मात्रा पायी जाती है। प्रोटीन सेहत के लिए बहुत ज्यादा जरुरी होता है।

दिल को रखता है स्वस्थ

image 465

यह भी पढ़े –रहती है इस बिजनेस की मार्केट में भारी डिमांड, घर बैठे आप भी कमा सकते है लाखों रुपय

मूंगफली हेल्दी फैट्स से भरपूर होती है। यह कोलेस्ट्रॉल के नियंत्रण में भी काफी ज्यादा मदद करती है। और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। जिससे आपके शरीर को पोषण मिलता है।

मस्तिष्क के लिए फायदेमंद

बादाम की तरह भीगी मूंगफली खाने से भी मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद करता है। यह याददाश्त में सुधार लेन का काम करती है। और दिमाग को तेज भी करती है।

Share This Article