spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसटेक न्यूज़बहुत महंगा पड़ सकता है आपको Credit Card से कैश निकालना ,जान...

बहुत महंगा पड़ सकता है आपको Credit Card से कैश निकालना ,जान लें एटीएम जाने से पहले ये जरूरी बातें

लगभग सभी बैंक अपने क्रेडिट कार्ड पर ग्राहकों को कैश ट्रांजैक्शन की सुविधा देते हैं। इसके जरिए आप जरूरत पड़ने पर कार्ड से कैश निकाल सकते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस सुविधा को लेने की भारी-भरकम कीमत चुकानी पड़ सकती है। बैंक इसके लिए आपसे इसके लिए तगड़ा ब्याज लेते हैं। वहीं, कैश एडवांस सुविधा का बार-बार इस्तेमाल करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर भी बुरा असर पड़ सकता है। बहुत से लोग क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते रहते हैं कई बार जरूरत के चलते तो कई बार अनजाने में।

एक और चीज है जो क्रेडिट कार्ड को बहुत स्पेशल बनाती है

लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा करना आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ सकता है।कैशलेस ट्रांजैक्शन की सुविधा और ब्याजरहित क्रेडिट पीरियड के कारण क्रेडिट कार्ड दिन पर दिन लोकप्रिय होते जा रहे हैं। क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाले रिवॉर्ड पॉइंटस, कैशबैक और अन्य ऑफर्स इन्हें ग्राहकों के बीच और लोकप्रिय बनाते हैं। लेकिन इन सुविधाओं के अलावा एक और चीज है जो क्रेडिट कार्ड को बहुत स्पेशल बनाती है और वह है कैश एडवांस की सुविधा। क्रेडिट कार्ड से आप सिर्फ शॉपिंग ही नहीं कर सकते, बल्कि जरूरत के वक्त कैश भी निकाल सकते हैं।

image 108

यह भी पढ़िएभारत में लॉन्च कोमाकी वेनिस इको इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने फीचर्स व कीमते

20 से 40 फीसदी तक पैसा कैश के रूप में निकालने की अनुमति देते हैं

आप कार्ड से कितना पैसा निकाल सकते हैं, यह आपकी क्रेडिट लिमिट पर डिपेंड करता है। बैंकों द्वारा यूजर्स को क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने की अलग-अलग लिमिट दी जाती है। यह आपके कार्ड की कुल क्रेडिट लिमिट के आधार पर तय की जाती है। इंडस्ट्री बेंचमार्क के अनुसार ज्यादातर बैंक क्रेडिट कार्ड की कुल लिमिट के 20 से 40 फीसदी तक पैसा कैश के रूप में निकालने की अनुमति देते हैं। अगर आपके क्रेडिट कार्ड की कुल क्रेडिट लिमिट 2 लाख रुपये है तो आप कार्ड से 40 हजार से से 80 हजार रुपये तक कैश निकाल सकते हैं, बशर्ते आपके बकाया क्रेडिट लिमिट इसकी इजाजत देती हो।

>

>
RELATED ARTICLES

Most Popular