बिना बिजली और गैस के पानी गरम करने का नायाब जुगाड़ तेज़ी से हो रहा वायरल, अनोखी तरकीब देख दीवाने हुए लोग

By Saurabh

Published on:

Desi Jugaad

Desi Jugaad: बिना बिजली और गैस के पानी गरम करने का नायाब जुगाड़ तेज़ी से हो रहा वायरल, अनोखी तरकीब देख दीवाने हुए लोग. देश में अब कड़ाके की ठण्ड पड़ना शुरू हो चूका है, ऐसे में हर कोई घर के सभी कामो को करने के लिए गरम पानी का उपयोग करता है, जसिके लिए गीजर या फिर पानी गर्म करने वाली रॉड का उपयोग करते है, यह पानी तो गर्म कर ही देता है, लेकिन यह बिजली की खपत भी जबर्दत करता है। ऐसे में एक शक्श ने बिजली और गैस की बचत करते हुए पानी गर्म करने का एक अध्भुत जुगाड़ ढूंढ निकाला है, जो सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहा है।

पानी गर्म करने के लिए जुगाड़ से बनाया मिट्टी का चूल्हा

आपको जानकरी के लिए बात दे की इस शख्स में पानी गर्म करने के लिए जुगाड़ की मदद से एक खास प्रकार का चूल्हा बनाया है , जिसमे पाइप, लोहे की रॉड, नल, तेल का खाली कनस्तर आदि चीजों का उपयोगकिया जाता है। जो की खाना पकाने के साथ में ही पानी को भी आसानी से गर्म कर देता है। आइए आपको दिखते है इस अनोखे जुगाड़ वायरल के बारे में। …

यह भी पढ़ें: आज जारी होंगे GATE परीक्षा के Admit Card 2024, जानिए कैसे कर सकेंगे डाउनलोड

देखिये कैसे काम करता है जुगाड़

आपको जानकारी के लिए बता दे की इस शख्स ने जुगाड़ बनाने के लिए मिटटी, ईट से चूल्हा तैयार किया है. उसके बाद इस चूल्हे के पिछले भाग में तेल के कनस्तर में गोल जगह बनाकर पाइप फिट किया है। उसके बाद कनस्तर के दूसरी ओर छोटा-सा छेद करके उसमे नल फिट किया गया। कनस्तर में जब पाइप और टोंटी फिक्स हो जाएं तब उसे चूल्हें के पिछ्ले हिस्से में लगाकर मिट्टी और ईंट की मदद से फिट करें। और एक तरफ से पानी डालकर दूसरी तरफ से निकाल ले।

यह भी पढ़ें: जानिए आज 04 जनवरी 2024 दिन- गुरुवार का राशिफल, किस राशि का चमकेगा भाग्य और किन लोगो को होगी परेशानी

लोगो को खूब पसंद आ रहा यह जुगाड़

https://youtu.be/7f0bLYMRrOs

आपको जानकरी के लिए बता दे की सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा यह जुगाड़ YOUTUBE शेयर किया गया है, जिसको लोग देखना काफी पसंद कर रहे है। क्योकि यह जुगाड बिजली और गैस की बचत के साथ ही ऊर्जा की बचत करते हुए आपको कुछ ही समय में गर्म पानी प्रदान करता है. जिसको आप खाना पकाने के साथ भी कर सकते है। आपको यह जुगाड़ कैसा लगा हमें कमेंट में जरूर बताइये।

Saurabh