बीयर में क्यों झूमने लगते हैं मूंगफली के दाने, जाने इसके पीछे छिपे बेहद दिलचस्प तथ्य के बारे में

By Jitendra

Published on:

Interesting Facts: बीयर में क्यों झूमने लगते हैं मूंगफली के दाने, जाने इसके पीछे छिपे बेहद दिलचस्प तथ्य के बारे में। आप सभी यह बात तो भली भाती जानते है की दुनिया में ऐसे कई दिलचस्प तथ्य हैं लेकिन आज हम आपको आज एक ऐसे ही अनोखे रोचक तथ्य के बारे में बताने वाले है जिसके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि जब बीयर में मूंगफली मिलाई जाती है, तो वह नाचने लगती है। यदि आप बीयर से भरे गिलास में मूंगफली का एक दाना डालते हैं, तो पहले यह नीचे चला जाएगा। इसके बाद वह बीयर की ऊपरी सतह पर आता है और घूमने लगता है।

यह भी पढ़िए:- भरे मंच पर सपना ने अपने कातिलाना ठुमको से मचाई ग़दर, बच्चो से लेकर बूड़ो तक बढ़ा दी सबके दिलो की धड़कने

क्यों बियर में इधर-उधर झूमने लगते है मूंगफली के दाने?

image 91

आपको बता दे जब बीयर में मूंगफली को डाला जाता है तो वह इधर-उधर घूमने लगती है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों होता है?आपको बता दे इसके पीछे एक विज्ञान है।आपको बता दे रिपोर्ट्स के मुताबिक, अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स के वैज्ञानिकों ने सबसे पहले इस पर शोध करने के बारे में सोचा था। तो चलिए आज हम आपको इसके पीछे छिपे बहुत ही दिलचस्प तथ्य के बारे में बताते है।

यह भी पढ़िए:-तिगड़म जुगाड़ लगाकर कांच की बोतलों से बना दिया खूबसूरत घर, जुगाड़ देख इंजीनियर भी हो गए भौचक्के

जानिए इसके पीछे छुपे दिलचस्प तथ्य के बारे में

image 90

बीयर में क्यों झूमने लगते हैं मूंगफली के दाने, जाने इसके पीछे छिपे बेहद दिलचस्प तथ्य के बारे में

जानकारी के मुताबिक आपको बता दे यह प्रकिया कार्बन डाइऑक्साइड के कारण होता है। जब एक गिलास में बीयर डाली जाती है, तो उसमें कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले बनने लगते हैं, जिसमें हवा का दबाव बहुत कम होता है। इसलिए बीयर के गिलास में कार्बन डाइऑक्साइड के बुलबुले के कारण मूंगफली के दाने डालते ही ऊपर आ जाते हैं। इसके बाद वे अपने दबाव के कारण इधर-उधर भागने लगते हैं। यह प्रक्रिया तब तक जारी रहती है जब तक कि बीयर के गिलास से कार्बन डाइऑक्साइड नहीं निकल जाती।

Jitendra