spot_img
Monday, January 30, 2023
spot_img
Homeबिज़नेसBusiness Idea : हर महीने 2 लाख रुपए की हो सकती है...

Business Idea : हर महीने 2 लाख रुपए की हो सकती है कमाई, सिर्फ 40000 लगाकर शुरू करे ये बिजनेस

Business opportunities: आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस प्लान (Business Plan) के बारे में बताएंगे जिसमें आप आराम से 2 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. जी हां… हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे, जिसकी हर घर में काफी डिमांड है.

Business Idea : हर महीने 2 लाख रुपए की हो सकती है कमाई, सिर्फ 40000 लगाकर शुरू करे ये बिजनेस.

Business Idea

Business Idea: आजकल बिजनेस की तरफ लोगों का रुख काफी बढ़ता जा रहा है. आज हम आपको एक ऐसे ही बिजनेस प्लान (Business Plan) के बारे में बताएंगे जिसमें आप आराम से 2 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं. जी हां… हम आपको एक ऐसी खेती के बारे में बताएंगे, जिसकी हर घर में काफी डिमांड है.

image 178
>

यह भी पढ़ें :- Mahindra Scorpio-N: आनंद महिंद्रा से नहीं हुआ इंतजार तो खरीद ली यह जबर्दस्त कार, कीमत बस 12 लाख

Business Idea : हर महीने 2 लाख रुपए की हो सकती है कमाई, सिर्फ 40000 लगाकर शुरू करे ये बिजनेस

Business Idea

हर घर में है डिमांड There is demand in every house

आज हम आपको बता रहे हैं जीरा की खेती (Cumin Farming) के बारे में बताएंगे. इस खेती के जरिए आप लाखों की कमाई कर सकते हैं. बता दें भारत में ज्यादातर घरों में जीरे का इस्तेमाल खाने में तड़का लगाने के लिए किया जाता है. इसके साथ ही जीरे में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं, जिसकी वजह से इसकी मांग दोगुना हो जाती है.

कौन सी मिट्टी में होती है खेती? Which soil is cultivated?

अगर आप भी जीरे की खेती करने का प्लान बना रहे हैं तो उसके लिए बलुई दोमट और दोमट मिट्टी काफी अच्छी मानी जाती है. इस मिट्टी में जीरे की खेती काफी अच्छी होती है. इस तरह की खेती करने के लिए पहले खेत को अच्छे से जोता जाता है उसके बाद में उसे भुरभुरा किया जाता है.

Business Idea : हर महीने 2 लाख रुपए की हो सकती है कमाई, सिर्फ 40000 लगाकर शुरू करे ये बिजनेस

Business Idea

कितनी तरह की होती है किस्में? How many varieties are there?

आपको बता दें आरजेड 19 और 209, आरजेड 223 और जीसी 1-2-3 यह सभी जीरे की किस्में हैं, जिनकों काफी अच्छा माना जाता है. इन किस्मों के बीज 120-125 दिन में पक जाते हैं. इसमें होने वाले उत्पादन की बात की जाए तो प्रति हेक्टेयर 510 से 530 किलोग्राम हो जाएगा.

2 लाख तक की हो सकती है कमाई Earning can be up to 2 lakhs

अगर कमाई की बात की जाए तो औसत उपज 7-8 क्विंटल बीज प्रति हेक्टयर हो जाती है. वहीं, खर्च की बात की जाए तो 30,000 से 35,000 रुपये प्रति हेक्टयर खर्च आएगा. जीरे की कीमत 100 रुपये प्रति किलो भाव मान कर चलें तो 40000 से 45000 रुपये प्रति हेक्टयर शुद्ध लाभ हासिल किया जा सकता है. ऐसे में अगर 5 एकड़ की खेती में जीरा उगाया जाए तो 2 से सवा दो लाख रुपये की कमाई की जा सकती है.

>
RELATED ARTICLES

Most Popular